नोएडा में भारतीय संस्कृति का अनोखा पार्क, चार वेदों और सप्तऋषियों के बारें में मिलती है जानकारी

नोएडा। सप्त ऋषि पर आधारित वेदवन पार्क प्रदेश का यह पहला पार्क है, जिसे ऋषि-मुनियों को समर्पित किया गया है। यहाँ हर जोन में ऋषियों के जीवन से जुड़ी किसी घटना को स्कल्पचर और आर्ट के जरिये प्रदर्शित किया है। जो सप्त ऋषियों के बारे में उनके जीवन की घटना को दर्शाता है।

नोएडा के सेक्टर 78 में स्थित नोएडा प्राधिकरण के द्वारा वेदवन पार्क का निर्माण किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा 25 जून को इसका उद्घाटन किया गया था। यहां पर लेजर शो रोजाना 8 बजे बजे दिखाया जाता है। जिसको देखने के लिए सैकड़ों की तादात में लोग आते हैं। यह वेदवन पाक 12 एकड़ के क्षेत्र में बनकर तैयार हुआ है। यहाँ चार वेदों के आधार पर अलग-अलग जोन बनाए गए हैं।

7 ऋषियों के नाम पर जोन​
पूरे क्षेत्र को सात सप्तऋषियों के क्षेत्र में विभाजित किया गया है। इनमें से हर में एक संत का नाम जैसे कश्यप, भारद्वाज, अत्रि, विश्वामित्र। इतना ही नहीं हर जोन में ऋषियों के जीवन से जुड़ी किसी घटना को स्कल्पचर और आर्ट के जरिए प्रदर्शित किया गया है। उदाहरण के तौर पर अगस्त्य के बारे में कहते हैं कि उन्‍होंने अपनी मंत्र शक्ति से समुद्र का पूरा जल पी लिया था। वेद वन में उनके जीवन की इस घटना को दर्शाया गया है। इसके लिए यहां पर तालाब बनाया गया है, इसके सामने अगस्त्य ऋषि की कलाकृति लगी है।

पार्क में मिलेगी फ्री एंट्री
इस मूर्ति को लेजर के जरिए सजीव चित्रित किया जाएगा। खास बात यह है कि पार्क आम लोगों के लिए बिल्कुल फ्री है। इस पार्क में प्रवेश के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा। पार्क में ओपन जिम, एम्फीथिएटर और खान पान के लिए रेस्तरां की व्यवस्था भी होगी।

शाम को लेजर शो देखेंगे टूरिस्ट
वेदवन पार्क में प्रतिदिन शाम को लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। यह शो 20 मिनट का होगा, जिसमें पहले संस्कृत भाषा के साथ-साथ हिन्दी में जीवन का परिकल्पना को बताया जाएगा। लेजर शो देखने के लिए ओपन थियेटर भी यहां बनाया गया है।

Exit mobile version