अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अजीत अगरकर टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर बन गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की। बोर्ड ने पिछले महीने आवेदन मांगे थे। अगरकर ने जब इस पद के लिए अप्लाई किया, तब से उन्हें रेस में सबसे आगे माना जा रहा था।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ”सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने पुरुष चयन समिति में चयनकर्ता के एक पद के लिए आवेदकों का साक्षात्कार लिया। तीन सदस्यीय सीएसी ने उक्त पद के लिए सर्वसम्मति से अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की।” उन्होंने कहा, ”समिति ने वरिष्ठता (टेस्ट मैचों की कुल संख्या) के आधार पर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष की भूमिका के लिए अगरकर की सिफारिश की।”

ऐसा रहा है करियर
भारत के पूर्व ऑलराउंडर अजीत अगरकर ने 110 प्रथम श्रेणी, 270 लिस्ट ए और 62 टी20 मैच खेले हैं। वहीं, देश के लिए उन्होंने 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी20 मैच खेले। वह 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उनके नाम अभी भी वनडे में भारत के लिए सबसे तेज अर्शधतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह अर्धशतक उन्होंने 21 गेंद में साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। उन्होंने सिर्फ 23 वनडे मैच में 50 विकेट हासिल किए थे और लगभग एक दशक तक सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज रहे थे।

Exit mobile version