कांवड़ यात्रा: गाजियाबाद में चार जुलाई से इन मार्गों पर रहेगा रूट डायवर्जन

File Photo

गाजियाबाद। सावन माह की कांवड़ यात्रा पर कांवड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन में रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है। यह ट्रैफिक डायवर्जन प्लान 4 व 5 जुलाई की रात 12 बजे से 18 जुलाई की सुबह आठ बजे तक लागू रहेगा।

एडिशनल डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि दिल्ली की ओर से आने वाले सभी प्रकार के भारी वहनों का आवागमन महाराजपुर बॉर्डर ज्ञानी बॉर्डर तुलसी निकेतन व लोनी तिराहा से होकर शहर की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। उपरोक्त सभी भारी वाहन रोड संख्या 58 (चरण सिंह मार्ग) का प्रयोग कर गाजीपुर मण्डी से यूपी गेट होते हुए एनएच-09 होकर आवागमन करेंगे। इसी तरह दिल्ली-मथुरा-बदरपुर की तरफ से दिल्ली होकर बुलंदशहर की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद न आकर ओखला बैराज डीएनटी पुल व नोएडा मोड, गौतमबुद्धनगर में प्रवेश कर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे होकर ग्रेटर नोएडा कासना-श्यामनगर मंडी होते हुए सिकन्द्राबाद में जीटी रोड पर आकर बुलंदशहर की तरफ से अपने गंतव्य को जाएंगे। दिल्ली-सहारनपुर मार्ग पर भारी वाहन बागपत की ओर से लोनी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। उपरोक्त वाहन ट्रोनिका सिटी सोनिया विहार होते हुए दिल्ली की ओर अवागमन करेंगे। यूपी गेट की और से आने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिनका गंतव्यस्थल बुलंदशहर है यह सभी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरिफेरल होते हुए बुलंदशहर की ओर आवागमन कर सकेंगे।

दिल्ली से जाने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन जिनको हरिद्वार, देहरादून जाना है, ये सभी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न पेरिफेरल होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-01 में सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर होकर हरिद्वार, देहरादून की ओर जा सकेंगे। दिल्ली से सहारनपुर जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन वजीराबाद पुल आउटर रिंग रोड होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-01 से सोनीपत एवं करनाल होते हुए सहारनपुर की ओर जाएंगे। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे, एनएच-09 से गौर ग्रीन, खोडा, सेक्टर 62, सीआईएसएफ, छिजारसी, कनावनी पुस्ता से इन्द्रापुरम क्षेत्र में नीचे की ओर भारी पहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। एनएच-9 से संतोष मेडिकल (जल निगम टी-पॉइंट) से नई लिंक रोड होकर मेरठ तिराहा के लिए भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर इनमैनटेक कॉलेज गाजियाबाद के सामने से मेरठ की ओर सभी भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। ये सभी वाहन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस इनमैनटेक कॉलेज गाजियाबाद से अपने बाएं से होकर ईस्टर्न पेरिफेरल का प्रयोग कर अपने गंतव्य को जाएंगे।

मेरठ रोड पर भारी वाहन रहेंगे बंद
मेरठ, मोदीनगर, मुरादनगर से एएलटी, मेरठ तिराहा, मोहननगर की ओर सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। मेरठ से आने वाले भारी वाहनों का आवागमन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इसी प्रकार डासना से मेरठ की ओर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस पर भी आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

लोनी कस्बे की ओर वाहन रहेंगे प्रतिबंधित
लोनी बॉर्डर पुस्ता रोड की ओर से सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन लोनी कस्बे की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। उपरोक्त सभी भारी वाहन रोड संख्या 56 (चौधरी चरण सिंह मार्ग) का प्रयोग कर गाजीपुर मंडी गेट होते हुए एनएच-9 का प्रयोग कर आवागमन करेंगे। लोनी तिराहा से टीला मोड, भोपुरा की ओर भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

यहां भी नहीं चलेंगे वाहन
बुलंदशहर की ओ से गाजियाबाद होकर दिल्ली की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन गाजियाबाद में आकर श्यामनगर मंडी होते हुए कासना-ग्रेटर नोएडा होकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे होकर ओखला बैराज डीएनडी फ्लाईओवर से व नोएडा मोड से दिल्ली जाएंगे। लाल कुआं से अंदर शहर की ओर भारी वाहनों का आवागमन रूप से प्रतिबंधित रहेगा, लेकिन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे एनएच-9 का प्रयोग कर दिल्ली की ओर जा सकते हैं।

मोदीनगर जाने के लिए पिलखुआ से जाना होगा
गाजियाबाद से मोदीनगर आने-जाने वाले वाहन हापुड़ चुंगी, आत्माराम स्टील पिलखुआ से अव्वलपुर भोजपुर होते हुए मोदीनगर जाएंगे और इसी मार्ग से वापस आएंगे। गाजियाबाद से मुरादनगर जाने व आने वाले वाहन आत्माराम स्टील से होकर डासना से कन्नौजा, आर्डिनेंस फैक्ट्री होते हुए मुरादनगर जाएंगे एवं इसी मार्ग से वापस आएंगे। गंगनहर पर सभी प्रकार के भारी व हल्के वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। इसी प्रकार गंगनहर से पाइपलाइन मार्ग से टीला मोड तक एवं टीला मोड से पाईपलाइन मार्ग होते हुए गंगनहर की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन भी पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

ईस्टर्न पेरिफेरल से दुहाई पर नहीं उतर सकेंगे
ईस्टर्न पेरिफेरल मार्ग से जाने वाले भारी वाहन (पलवल या कुण्डली की ओर से आने वाले) जो मुरादनगर मोदीनगर मेरठ व गाजियाबाद की ओर जाना चाहते हैं, वो वाहन दुहाई पर नहीं उतर सकेंगे। ये वाहन डासना पेरिफेरल उतार से उतरकर दिल्ली जाने वाले एनएच-9 का प्रयोग करेंगे तथा मुरादनगर मोदीनगर मेरठ की ओर जाने वाले वाहन पिलखुआ हापुड़ की ओर होते हुए जाएंगे। डासना से गाजियाबाद की ओर भारी वाहनों का आगमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। डासना से एनएच-नौ का प्रयोग कर दिल्ली की ओर जा सकेंगे एवं हापुड़ की ओर जा सकते हैं।

यह रहेगा रूट
अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि जाने वाले भारी वाहन डासना इंटरसेक्शन से ईस्टर्न का प्रयोग कर बुलंदशहर, यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे। वसुंधरा फ्लाईओवर से सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन मोहननगर की ओर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। इसी प्रकार मोहननगर से लोनी भोपुरा, ज्ञानी बॉर्डर सीमा चौकी की ओर से जाने वाले मार्ग पर भी सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। सौर ऊर्जा मार्ग से रेलवे अंडरपास की तरफ सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

शहर में भी रहेगा डायवर्जन
शहर में 8 व 9 जुलाई रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक हल्के व मध्यम वाहनों का रूट डायवर्जन रहेगा। मेरठ एनएच 34 (पूर्व में एनएच-58) जाने वाली लेन (अप लेन में 6 जुलाई रात 12 बजे से 9 जुलाई रात 12 बजे तक एक ही लेन में दोनों तरफ के हल्के वाहन (जैसे कार मोटर साईकिल) गाजियाबाद की सीमा में आवगमन कर सकेंगे, लेकिन 9 जुलाई रात 12 बजे से 18 जुलाई दोपहर 12 बजे तक उक्त मार्ग सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। मुरादनगर पाइपलाइन मार्ग पर टीला मोड, लोनी की ओर तथा इसी प्रकार टीला मोड की ओर से मुरादनगर पाइपलाइन मार्ग पर दिनांक 9 जुलाई रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक हल्के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। ईस्टर्न पेरिफेरल मार्ग से आने वाले हल्के वाहन जो मोदीनगर व गाजियाबाद की ओर जाना चाहते हैं, इन वाहनों का दुहाई उतार एनएच-34 (पूर्व में एनएच-58) पर 8 व 9 जुलाई रात 12 बजे से 18 जुलाई दोपहर 12 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। यह वाहन केवल डासना उतार से उतर कर वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करेंगे।

चौधरी मोड से घंटाघर की तरफ बंद रहेगा रोड
चौधरी मोड से घंटाघर दूधेश्वरनाथ मंदिर की ओर, नया बस अड्डा से दूधेश्वरनाथ मंदिर की ओर गौशाला तिराहा एवं हापुड़ तिराहा की ओर से दूधेश्वरनाथ मंदिर की ओर तथा कैला भट्टा की ओर से दूधेश्वरनाथ मंदिर की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इसके अतिरिक्त पटेलनगर फ्लाईओवर पर भी वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। रेलवे स्टेशन रोड किराना मंडी, रमतेराम रोड, घंटाघर, बजारिया रोड दिल्ली गेट गंदा नाला की तरफ से आने वाले हल्के वाहनों को परी मोड होते हुए अपने गंतव्य को भेजा जाएगा। इन वाहनों को दूधेश्वर नाथ मंदिर की ओर नहीं आने दिया जाएगा। पटेलनगर की ओर से किसी भी वाहन को राष्ट्रीय राजमार्ग सं0- 34 (पूर्व में एनएच-58) मेरठ रोड पर नहीं आने दिया जाएगा।

पुराना बसा से मेरठ तिराहा, हिंडन नदी, कनावनी इन्द्रापुरम मोहननगर एवं सीमापुरी की तरफ किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जाएगा। इन समस्त प्रकार के वाहनों को पुराना बस अड्डा से चौधरी मोड होते हुए डायवर्ट कर विजयनगर रेलवे पुल से एनएच-09 होते हुए अपने गंतव्य को भेजा जाएगा। इसी प्रकार वसुंधरा फ्लाईओवर से मोहननगर की तरफ सभी प्रकार के चाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। भोजपुर इंटरसेक्शन से दिल्ली-मेरठ एक्स्प्रेसवे पर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

दूधेश्वरनाथ मंदिर के आस पास यातायात व्यवस्था रहेगी दुरुस्त
13 व 14 जुलाई की रात 12 बजे से 18 जुलाई दोपहर 12 बजे तक चौधरी मोड, रेलवे रोड कट, दिल्ली जूस कॉर्नर की ओर से सभी प्रकार के वाहन हल्क दो पहिया वाहनों का आवागमन दूधेश्वरनाथ मंदिर को ओर प्रतिबंधित रहेगा। हापुड़ रोड, जस्सीपुरा, गौशाला फाटक, कैला भट्टा की ओर से सभी प्रकार के वाहनों के दोनों का मंदिर की ओर प्रतिबंधित रहेंगे।

बसों के आवागमन के संबंध में व्यवस्था
सीमापुरी बॉर्डर की ओर से कोई भी बस शहर में नहीं आएगी। उपरोक्त बसें दिलशाद गार्डन दिल्ली से होकर गाजीपुर मंडी होते हुए यूपी गेट से एनएच-9 का प्रयोग करते हुए डासना जाएंगी। गाजियाबाद नगर में आने वाली सभी बसों का संचालन कमला नेहरू नगर से होगा। बुलंदशहर जाने वाली बस लालकुआं से मिलेंगी। कौशांबी व आनंद विहार से संचालित बस गाजीपुर मंडी से यूपी गेट होते हुए एनएच नौ का प्रयोग करेंगी।

कांवड़ मार्ग व व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक तैयारी

Exit mobile version