सभी हिंदुओ के साथ एकजुट होना होगा, अश्वेत सांसद ने किया हिंदू-अमेरिकी सम्मेलन का समर्थन

वाशिंगटन। अमेरिकी सांसद शीला जैक्सन ली ने यूएस कैपिटल हिल में आयोजित हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका में सभी हिंदुओं को एकजूट होने की बात कही है। उन्होंने अमेरिका में हिंदू की शक्ति को शक्तिशाली बताते हुए कहा कि पूरे अमेरिका में सभी हिंदुओं के साथ एकजूट होने की जरूरत है। यह एक मजबूत ताकत होगी।

अमेरिकी सांसद ने कहा कि लोकतंत्र एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर अमेरिका और भारत को मिलकर काम करना होगा। इसमें कोई शक नहीं है कि भारत यहां सबसे बड़ा है और हम सबसे पूराने। हम सभी के सामने चुनौतियां है। हम अपनी आस्था और हिंदुओं के विश्वास के साथ लोकतंत्र की यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं। ली ने आगे कहा- ‘हम आपके अधिकारों को सुरक्षित रख सकते हैं। हम बिना किसी रोक-टोक के आपकी आवाज को सुनेंगे। हम शांति को बढ़ावा दे सकते हैं और मैं वह इंसान जो इसमें भरोसा करती हूं।’

अमेरिकन फोर हिंदू के संस्थापक और अध्यक्ष रमेश जपरा ने कहा- ‘यह पहला ऐसा सम्मेलन है जहां हम राजनीतिक जुड़ाव पर बात कर रहे हैं। हमने कई क्षेत्र में बहुत शानदार काम किए हैं, लेकिन राजनीति में हम काफी पीछे हैं।’ उन्होंने कहा कि हमें महसूस होता है कि अमेरिका और हिंदुओं के बीच भेदभाव होता है। इस वजह से हमें लगता है कि सभी संस्थानों को साथ लाने का यह एक अच्छा विचार है।

आपको बता दें कि अमेरिका में काफी तेजी के साथ अफ्रीकी समुदाय के लोग हिन्दू धर्म को अपना रहे हैं और इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है, कि हिन्दुओं के मन में किसी और धर्म के प्रति कोई असम्मान का भाव नहीं होता है और हिन्दु सभी धर्म के लोगों को एक समान मानते हैं। हिन्दुओं में कट्टरता नहीं होने से भी दुनिया इस धर्म के प्रति आकर्षित होती है, क्योंकि ये धर्म आस्था के उस संसार की रचना करता है, जहां कोई बंधन नहीं है और इंसान अपनी मर्जी से अपना भगवान चुन सकता है।

Exit mobile version