यूपी में 22 जून तक बिजली कटौती पर रोक, CM योगी ने कहा- बेवजह शटडाउन पर होगी सख्त कार्रवाई

सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कई जिलों से बिजली कटौती के मामलों का संज्ञान लेते हुए सीएम योगी ने आदेश दिया है कि 22 जून तक किसी भी तरह की बिजली कटौती पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने बताया कि सीएम योगी ने विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश जारी किया

सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी तरह की बिजली कटौती की शिकायत कहीं से भी नहीं मिलनी चाहिए।उन्होंने कहा कि फाल्ट ठीक करने के नाम पर बेवजह बिजली कटौती की शिकायतें मिल रही हैं। अधिकारी तुरंत इसका संज्ञान लेकर उचित दिशा निर्देश जारी करें। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र से बिजली जुड़ी अधिक शिकायतें मिल रही हैं उनकी भी समीक्षा कर उसे दुरुस्त किया जाए। मुख्यमंत्री के इस निर्देश के बाद सभी विद्युत् निगमों ने 22 जून तक बिजली कटौती पर रोक लगा दी है।

इस बीच अधिकारियों का कहना है कि राज्य के पांच बिजली घरों में 1870 मेगावाट की ईकाइयों भी चालू कर दी गई हैं। सीएम ने कहा है कि ट्रांसफार्मर खराब होने की घटनाओं को तत्काल सुधार किया जाए। जिन क्षेत्रों में ज्यादा समस्याएं आ रही हैं उनपर अधिकारी नजर रखें। बिजली से सम्बंधित शिकायतों का तुरंत निपटारा किया जाए ताकि गर्मी को लोगों को राहत मिल सके।

बिजली की मांग ने बनाया नया रिकॉर्ड
गौरतलब है कि पूरा उत्तर भारत जिस गर्मी से जूझ रहा है, उससे उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। यूपी के कुछ बिजली उत्पादन इकाइयों के खराब होने के कारण राज्य में बिजली उत्पादन कम हो गया है। राज्य में बिजली की मांग ने एक नया रिकॉर्ड बनाया जब यह पिछले साल सितंबर में देखी गई सबसे अधिक मांग को पार कर गई।

शनिवार रात को 26 हजार मेगावाट से अधिक रही मांग
अधिकारियों के मुताबिक, यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) स्थिति से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा था, यहां तक कि स्थानीय वितरण दोषों ने लोगों के संकट को और बढ़ा दिया है। यूपीपीसीएल के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शनिवार को रात 10 बजकर 55 मिनट पर अधिकतम मांग 26,672 मेगावॉट दर्ज की गई थी और यह 9 सितंबर, 2022 को दर्ज की गई 26,589 मेगावॉट की उच्चतम मांग से अधिक थी।”

गर्मी की वजह से बढ़ी बिजली की डिमांड
दरअसल, गर्मी का ताजा दौर जारी है, लोग राहत के लिए एयर-कंडीशनर पर भरोसा कर रहे हैं। बिजली के बुनियादी ढांचे पर अत्यधिक दबाव है, जिसके कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों से ट्रांसफार्मर में आग लगने, केबल के जलने और ओवरहेड तारों के पिघलने की खबरें आ रही हैं, जिससे बिजली गुल हो रही है। एक अन्य अधिकारी ने कहा, सभी गड़बड़ियों को तुरंत ठीक करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Exit mobile version