क्या CoWin एप के जरिए लीक हुआ डाटा? सरकार ने दिया जवाब

नई दिल्ली। कोरोना की वैक्सीन देने के लिए बनाए गए मोदी सरकार के कोविन पोर्टल को लेकर बड़ा दावा किया गया है। टीएमसी नेता साकेत गोखले ने दावा किया है कि कोविन में लोगों ने जो निजी जानकारियां दी थीं, वे अब टेलीग्राम पर मौजूद हैं। वहीं इस पर केंद्र सरकार का जवाब भी आया है।

साकेत गोखले के मुताबिक कोविन में लोगों ने जो निजी जानकारियां दी थीं, वे अब टेलीग्राम पर मौजूद हैं। केवल आम लोगों का ही डेटा लीक नहीं हुआ है बल्कि इस लिस्ट में सत्तापक्ष और विपक्ष के कई बड़े नेताओं के भी नाम हैं। टीएमसी के प्रवक्ता साकेत गोखले ने इसका स्क्रीनशॉट अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया। गोखले ने कहा, मोदी सरकार में एक बहुत बड़ा डेटा लीक हुआ है। वैक्सिनेशन के लिए लोगों ने कोविन ऐप पर अपनी निजी जानकारियों दी थीं जिनमें मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर, वोटर आईडी, परिवार की जानकारी आदि शामिल थी। अब ये सब खुले तौर पर सोशल मीडिया पर उपलब्ध है। यह देश के लिए चिंता की बात है।

बड़े नेताओं की निजी जानकारी भी लीक
गोखले ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है उसमें आधार कार्ड का नंबर, जेंडर, डेट ऑफबर्थ, वैक्सिनेशन का सेंटर शामिल है। इस लिस्ट में राज्य सभा के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल का भी नाम है। वहीं गोखले ने जो दूसरे स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं उनमें हेल्थ सेक्रटरी राजेश भूषण, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव अभिषेक मनु सिंघवी और संजय राउत का नाम है।

विपक्षी नेताओं के दावे पर सरकार ने दिया ये जवाब
वहीं कथित डाटा लीक पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह पुराना डाटा है, हम अभी भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं, हमने इसके बारे में एक रिपोर्ट मांगी है।

Exit mobile version