‘ओडिशा हादसे के बाद हजारों लोगों ने टिकट कैंसिल किए’, कांग्रेस के दावे को IRCTC ने बताया गलत

बालासोर। ओडिशा के बालासोर में रेल हादसे की भयावह यादें जाने में अभी लंबा वक्त लगेगा। घटना के बाद सीबीआई ने घटनास्थल पहुंचकर जांच शुरू कर दी है लेकिन हादसे पर राजनीति खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। कांग्रेस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया था कि ओडिशा रेल हादसे के बाद हजारों ने टिकट कैंसल किए। अब इस मामले में भारतीय रेलवे का जवाब आया है।

भारतीय रेलवे की टिकटिंग शाखा ने एक कांग्रेस नेता द्वारा किए गए दावे का खंडन किया है कि ओडिशा के बालासोर में दुर्घटना के बाद “हजारों लोगों” ने अपने ट्रेन टिकट रद्द कर दिए हैं। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता भक्त चरण दास द्वारा किए गए दावों के जवाब में आईआरसीटीसी की प्रतिक्रिया अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस की एक छोटी सी क्लिप कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की जिसमें कहा गया कि इस घटना ने सभी को आहत किया है।

कांग्रेस ने ट्वीट में कहा है, “ऐसी ट्रेन दुर्घटना पहले कभी नहीं हुई। सैकड़ों लोगों की जान चली गई और एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए। इस घटना ने सभी को आहत किया है। दुर्घटना के बाद हजारों लोगों ने अपने टिकट रद्द कर दिए हैं। उन्हें लगता है कि वे जिस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, वे सुरक्षित नहीं है।” अब इस मसले पर रेलवे ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। आईआरसीटीसी ने कहा कि यह दावा “तथ्यात्मक रूप से गलत” है। आईआरसीटीसी ने शुक्रवार 2 मई को घातक दुर्घटना के बाद टिकट बुकिंग और रद्दीकरण का डेटा भी प्रस्तुत किया। आईआरसीटीसी ने अपने ट्वीट में कहा, “रद्दीकरण में वृद्धि नहीं हुई है। इसके विपरीत, रद्दीकरण 01.06.23 को 7.7 लाख से घटकर 03.06.23 को 7.5 लाख हो गया है।”

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार शाम को तेज रफ्तार कोरोमंडल एक्सप्रेस के एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। इसके बाद एक अन्य यात्री ट्रेन से टकराने के बाद इस हादसे में कम से कम 278 लोगों की जान चली गई और 1,000 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि अभी 101 शवों की पहचान की जानी बाकी है।

Exit mobile version