IPL 2023 फाइनल में आज भी बारिश का खलल, अगर मैच धुला तो यह टीम बन जाएगी चैंपियन

आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार (28 मई) को बारिश के कारण नहीं हो सका। अब चैंपियन का फैसला सोमवार को रिजर्व डे पर होगा। हालांकि आज भी बारिश की आशंका जताई जा रही है। अगर मैच का नतीजा रिजर्व डे पर नहीं निकला तो चैंपियन टीम का फैसला लीग फेज में प्वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को ही विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में गुजरात की टीम लगातार दूसरी बार चैंपियन बनेगी।

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस की टीम इस बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची हैं। फाइनल मुकाबला 28 मई की शाम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडयम में होना था, लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया। देर रात 11 बजे बारिश रुकी, लेकिन मैदान को खेलने के योग्य बनाने में कम से कम एक घंटे लगते। उसके बाद अगर मैच होता तो सिर्फ पांच-पांच ओवर ही दोनों को मिलता। अंपायरों ने दोनों टीमों के कोच और कप्तान से बात कर आज मैच को टाल दिया। अब यह रिजर्व डे पर सोमवार को 7:30 बजे से ही खेला जाएगा।

कितने बजे के बाद कटेंगे ओवर?
यदि आज भी बारिश होते रही लेकिन मैच किसी तरह रात 9.35 तक शुरू हो गया तो फिर ओवर में कोई कटौती नहीं होगी। मुकाबला पूरे 20-20 ओवर का खेला जाएगा। लेकिन इसके बाद मैच शुरू होने पर ओवर कटना शुरू हो जाएंगे।

मैच का कट ऑफ टाइम क्या होगा?
9 बजकर 35 मिनट के बाद से ओवर कटने शुरू हो जाएंगे। खेल शुरू होने में जितने देरी होगी, ओवर उतने कम होते जाएंगे। मैच शुरू होने का आखिरी समय रात 12.06 रहेगा। यदि इस वक्त तक मैच शुरू हो पाया तो वह मैच 5-5 ओवर का होगा।

5-5 ओवर भी नहीं हो पाया तो?
बारिश में और देरी होने की स्थिति में टूर्नामेंट का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। नियम में कहा गया है- फाइनल के लिए, अगर रिजर्व डे पर अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है सुपर ओवर हो सकता है। अगर परिस्थितियां अनुमति देती हैं इससे ही विजेता का फैसला होगा।’

अगर सुपर ओवर भी नहीं हुआ?
अगर मैच का नतीजा रिजर्व डे पर नहीं निकलता है तो चैंपियन टीम का फैसला लीग फेज में प्वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को ही विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में गुजरात की टीम लगातार दूसरी बार चैंपियन बनेगी। गुजरात की टीम के लीग फेज के बाद 20 प्वाइंट्स थे, जबकि चेन्नई के खाते में कुल 17 अंक थे। ऐसे में गुजरात की टीम खिताब अपने नाम करेगी।

Exit mobile version