IPL 2023: अंबाती रायुडू ने किया संन्यास का एलान

चेन्नई सुपरकिंग्स के अनुभवी बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने आईपीएल से संन्यास का एलान कर दिया है। रायुडू ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ रविवार (28 मई) को फाइनल मैच से ठीक पहले संन्यास की घोषणा की। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार (28 मई) को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स बीच खेला जाना था, मगर बारिश के कारण मैच नहीं हो सका और अब यह खिताबी मुकाबला रिजर्व-डे (सोमवार) पर होगा।

CSK के दिग्गज खिलाड़ी अंबाती रायुडू ने रविवार को खेले जाने वाले महामुकाबले से पहले ट्वीट किया, “दो महान टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स, 204 मैच, 14 सीजन, 11 प्लेऑफ, 8 फाइनल और पांच ट्रॉफी। उम्मीद है छठी आज रात जीतेंगे। ये यात्रा शानदार रही है। मैंने फैसला किया है कि आज रात होने वाला फाइनल मेरा आईपीएल में आखिरी मैच होगा। मुझे वास्तव में इस महान टूर्नामेंट को खेलने में बहुत मजा आया। आप सभी का धन्यवाद। कोई यू-टर्न नहीं है।”

यू-टर्न लेने वाली बात अंबाती रायुडू ने इसलिए जोड़ी है, क्योंकि पिछले साल जब उन्होंने और उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने खराब प्रदर्शन किया था और उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया था तो उन्होंने एक ट्वीट कर रिटायरमेंट लेने की बात कही थी। हालांकि, बाद में उसे डिलीट कर दिया था, लेकिन इस बार उन्होंने साफ कर दिया है कि आईपीएल 2023 फाइनल उनका आखिरी गेम इस लीग में होगा। वे इंटरनेशनल क्रिकेट से 2019 में ही रिटायरमेंट ले चुके हैं, जब उन्हें वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली थी।

2018 से सीएसके का हिस्सा रहे रायुडू ने फ्रेंचाइजी के साथ दो खिताब जीते। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2010 में मुंबई इंडियंस के साथ की थी। रायुडू ने 2013 में टूर्नामेंट में पहली सफलता का स्वाद चखा जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ खिताब जीता था। यह फ्रेंचाइजी का पहला खिताब भी था। इस बल्लेबाज ने सीजन के सभी मैच खेले। उन्होंने अगले साल CSK में जाने से पहले 2015 और 2017 में दो और खिताब जीते।

वह 2021 में भी विजेता चेन्नई टीम का हिस्सा थे। इस सीजन में 16 मैचों में रायुडू को 151.17 का स्ट्राइक रेट था। पिछला वर्ष रायुडू और सीएसके दोनों के लिए अच्छा नहीं था। सुपर किंग्स तालिका में 9वें स्थान पर रही। भारत के अनुभवी बल्लेबाज ने भी सीजन के बीच में ही संन्यास की घोषणा कर दी थी। हालांकि, रायुडू बयान पीछे हट गए और वापसी की।

रायुडू ने 2023 में बल्ले से खराब प्रदर्शन किया, लेकिन एमएस धोनी ने उन पर विश्वास बनाए रखा और 15 मैचों में मौके दिए। उन्होंने सीजन में 132.28 के स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए हैं। रायुडू टूर्नामेंट के इतिहास में उन कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जो 200 या उससे अधिक मैच खेले हैं। लीग में 4239 रनों के साथ, रायुडू वर्तमान में लीग में 12वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Exit mobile version