प्लेऑफ से बाहर हुई आरसीबी, कोहली पर भारी पड़ा शुभमन का शतक

आईपीएल के 16वें सीजन के 70वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही आरसीबी की टीम ने 14 अंक के साथ प्लेऑफ से बाहर हुई। आरसीबी के हारने से मुंबई इंडियंस को फायदा हुआ और वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी। विराट कोहली ने लगातार दूसरे आईपीएल मैच में शतक लगाया हालाँकि उन पर शुभमन गिल का शतक भारी पड़ा।

आरसीबी ने गुजरात टाइटंस को 198 रन का लक्ष्य दिया है। उसने 20 ओवर में पांच विकेट पर 197 रन बनाए। आरसीबी के लिए विराट कोहली ने 61 गेंद पर नाबाद 101 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 28, माइकल ब्रेसवेल ने 26 और अनुज रावत ने 15 गेंद पर नाबाद 23 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल 11 और महिपाल लोमरोर एक रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक खाता नहीं खोल पाए। गुजरात के लिए नूर अहमद ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी, राशिद खान और यश दयाल को एक-एक सफलता मिली।

जवाब में गुजरात ने 19.1 ओवर में चार विकेट पर 198 रन बना लिए। गुजरात के लिए शुभमन गिल ने नाबाद 104 रन बनाए। उन्होंने 52 गेंद की पारी में पांच चौके और आठ छक्के लगाए। विजय शंकर ने 35 गेंद पर 53 रन की पारी खेली। ऋद्धिमान साहा 12 और डेविड मिलर छह रन बनाकर आउट हुए। दसुन शनाका खाता नहीं खोल पाए। राहुल तेवतिया ने नाबाद चार रन बनाए। आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज ने दो विकेट लिए। विजयकुमार और हर्षल पटेल ने एक-एक विकेट लिए।

विराट का सातवां शतक
विराट कोहली ने लगातार दूसरे आईपीएल मैच में शतक लगा दिया है। विराट ने पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए थे। कोहली का आईपीएल में यह सातवां शतक है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट ने सर्वाधिक शतक के मामले में अपने पूर्व साथी क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आरसीबी के पूर्व खिलाड़ी क्रिस गेल ने छह शतक लगाए थे।

प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीम
गुजरात टाइंटस ने आरसीबी का सपना तोड़ दिया। फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी वाली टीम एक बार फिर खिताब से काफी दूर रह गई। पिछली बार प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी इस बार पांचवें स्थान पर रही। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस 14 में से 10 मैच जीतकर 20 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है। वहीं सीएसके की टीम ने 17 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही। इसके अलावा लखनऊ के भी 17 अंक हैं और वह टेबल में तीसरे स्थान पर रही जबकि मुंबई 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी है।

कब-कब होंगे प्लेऑफ के मुकाबले
आईपीएल 2023 के प्लेआफ मुकाबले की शुरुआत 23 मई से होगी और इस दिन पहला क्वालिफायर मैच खेला जाएगा। इसके बाद 23 मई को एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा और फिर 26 मई को दूसरा क्वालिफायर मैच खेला जाएगा। पहले क्वालिफायर मैच में अंकतालिका में पहले नंबर पर रहने वाली गुजरात टाइटंस और दूसरे नंबर पर अंकतालिका में मौजूद सीएसके के बीच मुकाबला होगा। वहीं एलिमिनेटर मुकाबले में अंकतालिका में तीसरे नंबर पर रहने वाली लखनऊ और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम मुंबई के बीच होगा।
क्या है प्लेऑफ का गणित

प्लेऑफ में जो पहला क्वालिफायर मुकाबला खेला जाएगा उसमें जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं पहले क्वालिफायर मैच में हारने वाली टीम क्वालिफायर दो में उस टीम के साथ भिड़ेगी जो एलिमिनेटर टीम की विजेता होगी। यानी एलिमिनेटर मुकाबले में हारने वाली टीम सीधे बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम पहले एलिमिनेटर में हारने वाली टीम के साथ भिड़ेगी। दूसरे क्वालिफायर में हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी जबकि जीतने वाली टीम का फाइनल में सामने पहले क्वालिफायर के विजेता के साथ होगा।

कब और कहां होंगे प्लेऑफ के मुकाबले
23 मई- पहला क्वालिफायर- गुजरात बनाम चेन्नई (चेन्नई), शाम 7.30 बजे
24 मई- एलिमिनेटर मैच- लखनऊ बनाम मुंबई (चेन्नई), शाम 7.30 बजे
26 मई- दूसरा क्वलिफायर- (अहमदाबाद), शाम 7.30 बजे
28 मई- फाइनल मुकाबला- (अहमदाबाद), शाम 7.30 बजे

Exit mobile version