IPL 2023: नीतीश राणा पर लगा 24 लाख रुपये का जुर्माना

आईपीएल के 61वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराकर मैच जीत लिया, लेकिन केकेआर के कप्तान नीतीश राणा को बड़ा झटका लगा है। सीएसके के खिलाफ मैच में स्लो ओवर गति के कारण बीसीसीआई ने 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत यह केकेआर की टीम का सीजन का दूसरा अपराध था। इसके चलते राणा पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। टीम के सभी खिलाड़ियों को सब्सीट्यूट के साथ 6 लाख या मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

कई कैप्टन आ चुके हैं स्लोओवर रेट के लपेटे में
दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वॉर्नर पर 24 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट की वजह से 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा था। 23 अप्रैल को आईपीएल में RCB ने दूसरी बार स्लोओवर रेट से संबंध‍ित गलती की। इस वजह से RCB के कप्तान विराट कोहली पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगा। वहीं RCB की प्लेइंग 11 में शामिल बाकी प्लेयर्स और इम्पैक्ट सब्सटीट्यूट पर भी जुर्माना लगा था। उन पर 6 लाख रुपए या 25 फीसदी मैच फीस में जो भी कम था, वह देना पड़ा। इसके अलावा स्लोओवर रेट से संबंधि‍त आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के लिए गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, आरसीबी के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस पर भी 12-12 लाख रुपए की फटका लग चुका है।

स्लोओवर रेट पर क्या एक्शन होता है?
आईपीएल का लक्ष्य है कि हर मैच तीन घंटे 20 मिनट में खत्म हो जाए पर आईपीएल के कई मैच चार घंटे से अधिक समय तक खिंच रहे हैं। अगर स्लो ओवर रेट कोई टीम का कप्तान पहली बार करता है, तो उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगता है। वहीं स्लोओवर रेट अगर कोई कप्तान दोबारा रिपीट करता है तो पूरी टीम पर जुर्माना लगता है।

Exit mobile version