‘ये चीफ जस्टिस क्या कर रहे हैं…’ इमरान खान का ऑडियो लीक

इमरान खान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चीफ इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। उन्हें आज हाईकोर्ट में पेश किया जाएगा। हालांकि उनका एक ऑडियो सामने आ गया है। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इस ऑडियो में वह चीफ जस्टिस के बारे में सवाल करते सुनाई दे रहे हैं।

इमरान खान को मंगलवार को रेंजर्स ने गिरफ्तार किया था, जब वो इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेशी के लिए गये थे। इमरान खान देश में गिरफ्तार होने वाले सातवें पूर्व प्रधानमंत्री बन गए हैं, और उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले को लेकर पाकिस्तान की स्वायत्त भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो, जिसे नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) कहा जाता है, उसके आदेश पर गिरफ्तार किया गया था। फिर उन्हें पूछताछ के लिए रावलपिंडी के गैरीसन शहर में एनएबी कार्यालय ले जाया गया था।

हालांकि इसके बाद आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने अदालत परिसर से पीटीआई प्रमुख को हिरासत में लेने के लिए अधिकारियों को फटकार लगाई। हालांकि, उन्होंने भी बाद में उनकी गिरफ्तारी को वैध करार दे दिया। लेकिन, अब पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने इमरान खान की गिरफ्तारी को अवैध करार दिया और उन्हें आज फिर से इस्लामबाद कोर्ट जाने के लिए कहा है।

इमरान खान का ऑडियो लीक
इमरान खान की जो कथित ऑडियो बातचीत लीक की गई है, इसमें पीटीआई प्रमुख ने चीमा से कहा है, कि वह सीनेटर आजम स्वाति को उनकी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के लिए कहें। आपको बता दें, कि आजम स्वाति, इमरान खान की ही पार्टी के सीनेटर हैं।

पीटीआई नेता मुसर्रत जमशेद ने पार्टी प्रमुख इमरान को यह भी बताया, कि उनकी कानूनी टीम आईएचसी में मौजूद थी और जब तक उन्हें अदालत में पेश नहीं किया जाता, तब तक वह नहीं जाएगी।

ऑडियो क्लिप में क्या है?

इमरान खान: मुसर्रत क्या हाल है? क्या उन्हें मैसेज मिला?

मुसरत जमशेद चीमा: सर, मैंने मैसेज दे दिया है। हम यहां हाईकोर्ट में बैठे हैं। हम कह रहे हैं कि हम तब तक कहीं नहीं जाएंगे जब तक वे खान साहब को यहां पेश नहीं करते।

इमरान खान: क्या ख्वाजा हारिस यहां हैं?

चीमा: ख्वाजा हारिस और सलमान सफदर दोनों मेरे साथ हैं, मैं उनके साथ बैठी हूं, आप उनसे बात कर सकते हैं।

इमरान खान: आजम स्वाति से कहो कि वो सुप्रीम कोर्ट में (अर्जी फाइल) करें और उन्होंने जो किया है वह पूरी तरह से दुर्भावनापूर्ण है।

चीमा: जी बिल्कुल, चिंता न करें सर।

इमरान खान : चीफ जस्टिस क्या कर रहा है… वह उनसे ऑर्डर लेता हैं।

चीमा: एनएबी के लोग आए थे, लेकिन हमने कहा कि उन्हें (इमरान खान) अदालत में पेश करो। मैं ख्वाजा हारिस के बगल में बैठी हूं। हम ऐसे नहीं छोड़ सकते। हम कोर्ट में रहेंगे। आपका मामला चीफ जस्टिस के पास सुनवाई के लिए लग गया है।

इमरान खान: नहीं, लेकिन वह [सीजे] उनसे आदेश लेता है। आपको आजम से बात करनी चाहिए।

चीमा : ठीक है सर। अपना ख्याल रखना।

आपको बता दें कि चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्तान, उमर अता बंदियाल की सास इमरान खान की पार्टी की नेता हैं और इमरान विरोधियों का आरोप है, कि चीफ जस्टिस इमरान खान का पक्ष लेते हैं। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कई मौकों पर इमरान खान को बड़ी राहत दी भी है। जैसे NAB की गिरफ्तारी के बाद जैसे ही इमरान खान की टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंची, फौरन चीफ जस्टिस ने NAB को आदेश दिया, कि वो एक घंटे के अंदर इमरान खान को कोर्ट लेकर पहुंचे। चीफ जस्टिस ने NAB अधिकारियों को फटकार लगाते हुए इमरान खान की गिरफ्तारी को गैर-कानूनी करार दिया और इमरान खान दोबारा हाईकोर्ट जाने के लिए कहा। इतना ही नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने ही हाईकोर्ट में इमरान खान कब पेश होंगे, उसका भी समय तय कर दिया, जैसा आज से पहले दुनिया के किसी और लोकतांत्रिक देशों की अदालत में देखने को नहीं मिला है।

वहीं, जैसे ही सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तत्काल रिहाई का आदेश दिया, सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेताओं ने देश के शीर्ष न्यायाधीश पर निशाना साधना शुरू कर दिया। फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएमएल-एन की मुख्य नेता मरियम नवाज ने मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की आलोचना करते हुए, उन्हें पद से हटने और विपक्षी पार्टी पीटीआई में शामिल होने तक के लिए कह दिया।

आपको बता दें, कि पाकिस्तान के दो शीर्ष पदों, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और राष्ट्रपति पद पर इमरान खान के करीबी बैठे हुए हैं, जो अकसर बड़े मौकों पर, जहां इमरान खान फंसने वाले होते हैं, वहां उन्हें राहत देते रहते हैं।

Exit mobile version