सोनिया गांधी के ‘प्रतिष्ठा और संप्रभुता’ बयान के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची बीजेपी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी

बेंगलूर। कर्नाटक चुनाव को लेकर सियासी घमासान जारी है। इसी के मद्देनजर बीजेपी ने अब कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा अपने भाषण में ‘कर्नाटक की संप्रभुता’ शब्द इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई है। इसको लेकर बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग को शिकायत पत्र सौंपा है और बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

कांग्रेस ने शनिवार को हुबली में एक चुनावी रैली में सोनिया गांधी के भाषण का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में कहा था कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष ने ‘‘6.5 करोड़ कन्नड़ लोगों को एक कड़ा संदेश दिया।’’ पार्टी ने उनकी तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह जनसभा को संबोधित करते दिख रही हैं। कांग्रेस ने सोनिया के बयान का जिक्र करते हुए ट्वीट किया था, ‘‘कांग्रेस किसी को भी कर्नाटक की प्रतिष्ठा, संप्रभुता या अखंडता के लिए खतरा पैदा नहीं करने देगी।’’

सोनिया के इसी बयान को लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। शिकायत दर्ज कराने वाली केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने इस बयान को चौंकाने वाला और अस्वीकार्य बताया। उन्होंने कहा कि सोनिया ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। उन्होंने सोनिया गांधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया।

वहीं प्रधानमंत्री ने रविवार को एक रैली के दौरान कहा कि बेहद कष्ट के साथ केवल कर्नाटक ही नहीं, बल्कि पूरे देश को मैं बताना चाहता हूं। ‘शाही परिवार’ कल कर्नाटक में आया और कहा कि वह यहां की संप्रभुता की रक्षा करना चाहते हैं। आपको पता है कि इसका मतलब क्या है? इसका मतलब यह है कि कांग्रेस ऐसा मानती है कि कर्नाटक पूरे भारत से अलग है।

Exit mobile version