मान गए शरद पवार, इस्तीफा वापस लेने की घोषणा

शरद पवार

मुंबई। एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा वापस ले लिया है। पार्टी नेताओं की गुजारिश के बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। इससे पहले उनके समर्थकों ने उनका इस्तीफा देने के फैसले को ठुकरा दिया था और उनसे इस पद पर बने रहने की गुजारिश की थी।

वाईबी चव्हाण संस्थान में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शरद पवार ने कहा क‍ि मेरे सार्वजनिक जीवन का रहस्य यह है कि लोग मुझे बताते हैं। मैं आपकी भावनाओं का अपमान नहीं कर सकता। आप लोगों ने जो प्यार और विश्वास दिखाया उससे मैं अभिभूत हो गया। आप सभी से अपील है कि मेरे फैसले से परहेज करें और साथ ही राष्ट्रवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक में उनकी ओर से लिए गए फैसले से मुझे अवगत कराया गया। इन सब पर विचार करते हुए मैं इस फैसले का सम्मान करते हुए अपना निर्णय (इस्‍तीफा देने का) वापस ले रहा हूं कि मुझे फिर से अध्यक्ष पद पर बने रहना चाहिए।

वरिष्ठ नेता शरद पवार ने कहा क‍ि उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से हटने का फैसला किया था। मैं जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहता था। लेकिन मेरे निर्णय ने लोगों में एक मजबूत भावना पैदा की। एनसीपी के कई कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों सहित लोगों में काफी बेचैनी थी। मुझे फैसले पर फ‍िर से व‍िचार करना चाहिए, मेरे शुभचिंतक, निःस्वार्थ प्रेम कार्यकर्ता, असंख्य प्रशंसक संगठित और सर्वसम्मति से मुझसे अपील की। कुछ व्यक्तिगत रूप से मिले। देश भर के अलग-अलग दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने खासकर महाराष्ट्र से, ने मुझसे अध्यक्ष की जिम्मेदारी फिर से लेने का अनुरोध किया। पवार ने कहा क‍ि मैं सभी के फैसले का सम्मान करते हुए अपना फैसला वापस ले रहा हूं।

नई जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी, नया नेतृत्व बनेगा
पवार ने कहा क‍ि मेरा साफ मत है कि भले ही मैं अध्यक्ष के पद को स्वीकार कर रहा हूं लेक‍िन संगठन में किसी पद या जिम्मेदारी को संभालने के लिए उत्तराधिकारी की जरूरत है। अपने अगले कार्यकाल में मैं पार्टी में सांगठनिक बदलाव करने, नई जिम्मेदारियां सौंपने, नया नेतृत्व तैयार करने पर फोकस करूंगा। अब से मैं पार्टी के विकास के लिए और पार्टी की विचारधारा और लक्ष्यों को लोगों तक पहुंचाने के लिए और अधिक मजबूती से काम करूंगा।

इस तरह क‍िया सबका धन्‍यवाद
शरद पवार ने आख‍िर में कहा क‍ि आपका निरंतर समर्थन ही मेरी प्रेरणा है। सभी प्रकार की चुनौतियों का सामना करते हुए, जीवन में मेरी सफलता में मेरी रीढ़ बनने के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। मैं दोहराता हूं कि मैं पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं। धन्यवाद…

समिति ने सर्वसम्मति से इस्तीफा क‍िया था खारिज
इससे पहले एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा समिति ने सर्वसम्मति से खारिज कर दिया था। समिति ने कहा क‍ि सदस्यों की सामूहिक भावना है कि शरद पवार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहें। इसलिए चयन समिति के सदस्यों ने खुद पवार से मांग की कि शरद पवार लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए अपना इस्तीफा वापस ले लें।

Exit mobile version