मां काली की आपत्तिजनक फोटो पर यूक्रेन ने मांगी माफी

यूक्रेन राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की

कीव। रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेन ने अपनी हरकत के लिए भारत से माफी मांगी है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने मां काली की एक आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करके भारतीयों की भावनाओं को आहत कर दिया। हालांकि, अब उसने अपनी इस हरकत को सुधारते हुए ना सिर्फ पोस्ट को डिलीट किया बल्कि माफी भी मांगी है।

उपविदेश मंत्री एमाइन दझेपर ने एक ट्वीट कर लिखा, ‘हमें पछतावा है कि रक्षा मंत्रालय ने हिंदू देवी मां काली को इस असम्‍मानित तरीके से प्रदर्शित किया। यूक्रेन और इसकी जनता भारत की खास संस्‍कृति का सम्‍मान करती है और इसके समर्थन की सराहना करती है। इस तस्‍वीर को पहले ही हटा दिया गया है। यूक्रेन आपसी सम्मान और दोस्ती की भावना से सहयोग को और बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।’

दरअसल यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @DefenceU की तरफ से 30 अप्रैल को एक फोटो ट्वीट की गई थी। इस तस्‍वीर को ‘वर्क ऑफ आर्ट’ कैप्‍शन के साथ ट्वीट किया गया था। जो तस्‍वीर शेयर की गई उसमें मां काली को हॉलीवुड की एक्‍ट्रेस मर्लिन मुनरो की तरह प्रदर्शित किया गया। मर्लिन मुनरो की तरह उनका चेहरा ब्‍लास्‍ट से उठे काले धुंए में नजर आ रहा था। उनकी जीभ बाहर थी और गले में खोपड़‍ियों की माला लटकी हुई थी।

भारतीय बोले-एक घिनौनी हरकत
फोटो के सामने आते ही भारतीय हिंदू यूजर्स भड़क गए थे। उन्‍होंने कहा कि यही वजह है जो भारत से यूक्रेन को किसी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा है। कई यूजर्स का कहना था कि इस तरह से मां काली का मजाक उड़ाए जाने पर वो काफी दुखी हूं। उनकी मानें तो यह हरकत संवेदनहीनता और अज्ञानता का घोर प्रदर्शन है। इन यूजर्स ने इस तरह के कार्टून को हिंदूओं की आस्था का अपमान करने की कोशिश करार दिया था। उनकी मानें तो रक्षा मंत्रालय की हरकत काफी घिनौनी है। भारतीय यूजर्स ने ट्विटर सीईओ एलन मस्क और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की।

Exit mobile version