माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल की लोकसभा सदस्यता खत्म, कोर्ट ने सुनाई थी 4 साल की सजा

अफजाल और मुख्तार अंसारी

गाजीपुर। लोकसभा सचिवालय ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी की संसद सदस्यता रद्द कर दी है। हाल ही में गाजीपुर की MP/MLA कोर्ट ने अफजाल को गैंगस्टर एक्ट में 4 साल की सजा सुनाई थी। अफजाल के भाई माफिया मुख्तार अंसारी को भी इसी मामले में 10 साल की सजा हुई है।

22 नवंबर, 2007 को गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद कोतवाली में गैंगस्टर चार्ट में अफजाल अंसारी और मुख्तार अंसारी को शामिल करते हुए गैंगस्टर अधिनियम के तहत उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। इसके बाद 23 सितंबर, 2022 को दोनों के खिलाफ आरोप तय किए गए और अभियोजन पक्ष की गवाही पूरी हुई। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा था। शनिवार को अदालत ने मामले में मुख्तार और अफजाल अंसारी को सजा सुनाई।

अफजाल का राजनीतिक करियर
अफजाल अंसारी साल 2004 में पहली बार सांसद चुने गए थे। इसके बाद 2005 में उन्हें कृष्णानंद राय हत्याकांड मामले में जेल जाना पड़ा था। साल 2009 में उन्हें सपा से टिकट नहीं मिला तो वह बीएसपी में शामिल हो गए थे। इस बार उन्हें जीत नहीं मिली और सपा के प्रत्याशी से अफजाल चुनाव हार गए। साल 2014 में बलिया सीट से उन्होंने कौमी एकता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन फिर उन्हें हार मिली। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में वह अपने पूरे परिवार के साथ बीएसपी में शामिल हो गए थे।

नियम के मुताबिक, 2 साल या इससे ज्यादा की सजा पर सांसदों या विधायकों को सदन की सदस्यता के अयोग्य घोषित कर दिया जाता है और उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाती है। अफजाल से पहले आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला की भी सदस्यता सजा होने के बाद जा चुकी है। इसके अलावा बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की भी हाल ही में 2013 दंगों में दोषी करार दिए जाने के बाद सदस्यता खत्म कर दी गई थी।

Exit mobile version