पहलवानों के धरने के बीच खेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर लगी रोक

दिल्ली। दिल्ली के जंतर-मंतर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पहलवानों ने एक बार फिर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इस बीच खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक लगा दी है।

खेल मंत्रालय ने अनुसार भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) एक तदर्थ समिति का गठन करेगा जो अपने गठन के 45 दिनों के भीतर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की कार्यकारी समिति के चुनाव कराने और भारतीय कुश्ती संघ के दिन-प्रतिदिन के मामलों का प्रबंधन करेगी। कमेटी ही खिलाड़ियों का सेलेक्शन भी करेगी और फेडरेशन का रोज का कामकाज भी देखेगी।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
24 अप्रैल को धरने पर बैठे पहलवानों नें सुप्रीम कोर्ट में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ याचिका दायर की है। विनेश फोगाट, साक्षी मलिक सहित 7 पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का दर्वाजा खटखटाया है। पहलवानों ने याचिका दायर कर बृजभूषण शरण सिंह पर एफआइआर दर्ज कराने की मांग की है।

दिल्ली पुलिस ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट
कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ लगे आरोपों को लेकर दिल्ली पुलिस ने खेल मंत्रालय से ओवरसाइट कमेटी की जांच की स्टेटस मांगी है। बता दें की पहलवानों से चर्चा के बाद खेल मंत्रालय ने छह जनवरी को ओवरसाइट कमेटी का गठन किया था। मैरीकॉम को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था। इसी समिति को कुश्ती महासंघ के दिनप्रतिदिन की गतिविधियो को देखने जिम्मेदारी दी गई थी।

Exit mobile version