ट्रेन में सफर करते समय गर्भवती को हुई प्रसव पीड़ा, ‘वेंडर’ के ट्वीट से मिली मदद

झांसी। यूपी के झांसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म पर दर्द से तड़पती प्रसूता और मदद की गुहार लगाता उसके लाचार पति की पीड़ा देखकर प्लेटफाॅर्म पर जूस का कार्नर लगाने वाला एक वेंडर देवदूत की तरह सामने आया। उसने टिकट का पीएनआर नंबर लिया और अपने मोबाइल से रेल मंत्रालय को ट्वीट कर दिया। महज 20 मिनट में डाॅक्टरों की पूरी टीम मौके पर पहुंच गई और महिला को कंबलों से घेरकर वहीं उसका प्रसव कराया गया। वेंडर की सजगता और मदद से जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।

दमोह जिले की रहने वाली संगीता लोधी अपने पति के साथ दिल्ली में काम करती हैं। उनके प्रसव का आखिरी समय चल रहा था, जिस कारण वे हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से एमपी संपर्क क्रांति में बैठकर दमोह अपने घर जा रहीं थी। इसी दौरान रास्ते में तेज प्रसव पीड़ा सताने लगी। सहयात्रियों की सलाह पर संगीता के पति ने उन्हें झांसी रेलवे स्टेशन पर उतार लिया लेकिन संगीता प्लेटफार्म पर ही तेज प्रसव पीड़ा से तड़पने लगी। उसका पति लाचार यहां-वहां मदद के लिए दौड़ने लगा।

वेंडर तनवीर ने रेल मंत्रालय को किया था ट्वीट
झांसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर 1 पर वेंडर तनवीर जूस का काॅर्नर लगाते हैं। उनकी नजर जैसे ही फर्श पर लेटी संगीता पर पड़ी तो परेशान होते पति से उनका टिकट मांगा था। उसमें से पीएनआर नंबर लेकर अपने मोबाइल से डिटेल के साथ रेल मंत्रालय को ट्वीट कर दिया। तनवीर वहीं पर रुककर संगीता की मदद करने लगा। करीब 20 मिनट बाद प्लेटफाॅर्म पर रेलवे अस्पताल के डाॅक्टरों की एक टीम जिसमें महिला डाॅक्टर भी थी, मौके पर पहुंच गई। उन्होंने प्रसूता का चैकअप किया तो उसे अस्पताल तक ले जाने का समय नहीं था। तय किया गया कि प्लेटफाॅर्म पर ही प्रसव कराना पड़ेगा।

कंबल और चादर से बनाया पर्दा, कराया प्रसव
स्टाफ से कंबल और चादर मंगवाए, संगीता को बैंच पर लिटाया और महिला डाॅक्टर व स्टाॅफ ने वहीं पर उसका प्रसव कराया। संगीता ने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया। बाद में जच्चा-बच्चा को झांसी स्टेशन के पास इमरजेंसी एवं ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। मौके पर मौजूद डाॅक्टरों व संगीता के पति और अन्य लोगों ने वेंडर तनवीर की समझादारी व सूझबूझ की सराहना करते हुए खूब तारीफ भी जिस कारण प्रसूता को समय पर मदद मिल सकी और मां-बेटे दोनों की जान बच गई। तनवीर ने नवजात शिशु को गोद में उठाकर उसके साथ फोटो भी खिंचाई।

Exit mobile version