ऑनलाइन खरीदी कुर्ती, इनाम के नाम पर 1 लाख की ठगी

दिल्ली। राजधानी में एक महिला ने अपने लिए ऑनलाइन कुर्ती का ऑर्डर किया। इसके डिलिवर होने के आधे घंटे बाद कॉल आती है। कॉलर कहता है कि कंपनी के सर्वे में आपका इनाम निकला है। पांच हजार रुपये की खरीदारी पर 20 पर्सेंट की छूट देने का दावा किया। इसके बाद जीएसटी पेमेंट के नाम पैसा मांगा गया, जिसे रिफंड करने का दावा किया। इसी रिफंड करने के नाम पर उनके खाते से करीबन एक लाख रुपये निकाल लिए। शाहदरा साइबर थाना पुलिस ने ठगी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नवीन शाहदरा रेनू महाजन(50) ने पुलिस को बताया कि एक वेबसाइट से एक कुर्ती का ऑर्डर किया था। इसकी डिलिवरी उनके घर पर बीते 3 मार्च की शाम हो गई। कुर्ती की जांच-परख और उसे चेक करने के बाद वो अभी सुकून से बैठी ही थीं कि आधे घंटे बाद उनके पास एक कॉल आई। कॉलर ने खुद को उसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से बताया। उसने कहा कि कंपनी के सर्वे में आपका इनाम निकला है और आपने वाउचर जीता है।

पहले 5000 रुपये फिर जीएसटी पेमेंट
कॉल का दावा था कि आप वेबसाइट से 5000 रुपये का कोई भी सामान पसंद कर लें। इस पर 20 पर्सेंट छूट मिलेगी। उन्होंने 5385 रुपये की एक ड्रेस पसंद की, जिसकी पेमेंट एक ऐप से कर दी। ड्रेस तीन दिन के भीतर डिलिवर करने का वादा किया गया। इसके बाद दूसरे नंबर से कॉल आई और उनसे जीएसटी की पेमेंट करने को कहा गया। महिला ने विरोध जताते हुए पेमेंट से इनकार कर दिया। आरोपी ने कहा कि ये थोड़ी देर में पूरी तरह से रिफंड हो जाएगा, इसलिए अभी के लिए कर दें।

अकाउंट से साफ कर दिए करीब 1 लाख रुपये
रिफंड के लिए ओटीपी नंबर कहते हुए आरोपी ने कुछ नंबर भरवा दिए इससे गूगल पे और पेटीएम के जरिए खाते से उतने पैसों की ट्रांजेक्शन होती चली गईं। इनके अकाउंट से 98310.01 रुपये निकल गए। पुलिस अब दोनों फोन नंबरों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड और पेमेंट गेटवे के जरिए आरोपियों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। पीड़ित महिला को इस ठगी के खेल में कुरियर कंपनी के कर्मचारियों के भी शामिल होने का शक है, क्योंकि कुर्ती डिलिवर होने के आधे घंटे बाद उनके पास कॉल आ गई थी।

Exit mobile version