राहुल गांधी की वायनाड सीट पर कब होगा चुनाव? CEC ने दिया जवाब

File Photo

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है हालाँकि अभी कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्य खत्म होने के बाद वायनाड सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की गयी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, ‘जब कोई सीट खाली होती है तो हमारे पास वहां उपचुनाव कराने के लिए 6 महीने का समय होता है। ट्रायल कोर्ट ने इस मामले में ऊपरी अदालत में अपील के लिए 30 दिनों का समय दिया है। इसलिए, हम वायनाड सीट पर उपचुनाव की घोषणा के लिए अभी इंतजार करेंगे।’

आपको बता दें कि राहुल गांधी लगातार 19 वर्षों तक सांसद रहे। उन्होंने अमेठी से अपने सियासी करियर की शुरुआत की थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह दो सीटों पर चुनाव लड़े। सिर्फ वायनाड में ही जीत मिल सकी। अमेठी में उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 2019 के ही चुनाव के दौरान उन्होंने मोदी उपनाम को लेकर विवादित बयान दिया था। सूरत की एक अदातल ने उन्हें इसके लिए दोषी पाया। कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई। इसके बाद लोकसभा सचिवालय के द्वारा एक अधिसूचना जारी कर उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई।

कोर्ट ने एक महीने के लिए सस्पेंड रखी राहुल की सजा
हालांकि कोर्ट ने ऊपरी अदालत में अपील करने के लिए राहुल गांधी को 30 दिनों का समय दिया और इस दौरान उसकी सजा को निलंबित रखने का आदेश भी दिया। इसके बाद लोकसभा सचिवालय ने कार्रवाई करते हुए राहुल गांधी की संसद सदस्यता रदद् किए जाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। कांग्रेस ने लोकसभा सचिवालय की इस कार्रवाई पर कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि अडानी मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की वजह से पीएम मोदी के इशारे पर ये कार्रवाई की गई है। वहीं भाजपा ने कहा कि लोकसभा सचिवालय ने कानून के मुताबिक कार्रवाई की है।

Exit mobile version