‘अमेरिका, इजरायल के बाद भारत तीसरा देश जिससे छेड़खानी नहीं करनी चाहिए’, बोले अमित शाह

File Photo

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अमेरिका और इजराइल के बाद भारत एक ऐसा देश है जिससे कोई पंगा लेने की हिम्मत नहीं कर सकता है। आज भारत की स्थिति बहुत मजबूत है, दुनिया में कोई भी आज भारत की सीमा और सेना के साथ छेड़खानी नहीं कर सकता है। अमित शाह ने अपने भाषण से दुश्मन देशों को चेताया है।

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि हमारी रक्षा नीति और विदेश नीति स्पष्ट है। सीमाओं का दखल भारत सहन नहीं करेगा। पाकिस्तान से पहले घुसपैठ की खबरें आती थीं लेकिन एक बार सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के बाद किसी में हिम्मत नहीं है कि भारत की सीमाओं के अंदर किसी प्रकार की छेड़खानी कर सके। इन दोनों घटनाओं के बाद पूरी दुनिया में यह संदेश गया है कि अमेरिका और इजरायल के बाद तीसरा देश भारत है जिससे छेड़खानी नहीं करनी चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि 9 साल में कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट और वामपंथी उग्रवाद ये तीन हॉट स्पॉट जो परेशान कर रहे थे उससे निपटा गया। कश्मीर में अब निवेश आ रहा है। अब तक का सबसे अधिक निवेश आया है। वामपंथी उग्रवादी क्षेत्रों में झारखंड और बिहार पूर्णत इससे मुक्त हो गया है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा में लगभग समाप्त हो गया है। छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में सिर्फ ऐसा है और जल्द उसमें भी कामयाबी मिलेगी।

अमित शाह ने आगे कहा कि भारत मौजूदा समय में बाहरी और आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से सबसे सुरक्षित देश है। उन्होंने कहा, “दुनिया में कोई भी भारतीय सेना और भारतीय सीमाओं के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता है। हम हर देश के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहते हैं, लेकिन साथ ही हम किसी भी तरह के हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

Exit mobile version