‘मैं यहां बोल सकता हूं पर…’, लंदन में सरकार पर बरसे राहुल

File Photo

लंदन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर भाजपा पर जमकर निशाना साधा और कहा कि वह अपनी आलोचनाओं से नहीं डरते हैं और यह ‘साहस तथा कायरता और प्रेम तथा घृणा’ के बीच की लड़ाई है। उन्होंने मोदी सरकार की जमकर आलोचन की। साथ ही आरोप लगाया कि विपक्षी दलों को भारत में बोलने का मौका नहीं दिया जाता है। राहुल बोले कि विपक्ष को संसद में चीनी सैनिकों की भारत में घुसपैठ का मुद्दा उठाने की इजाजत नहीं है।

ब्रिटेन की एक सप्ताह लंबी यात्रा पर आए राहुल गांधी फिलहाल लंदन में हैं और उन्होंने ‘इंडियन ओवरसीज कांग्रेस’ द्वारा भारतवंशियों (प्रवासी भारतीयों) के साथ चर्चा की। राहुल गांधी ने कहा कि अजीब बात है कि एक भारतीय राजनीतिक नेता कैम्ब्रिज, हार्वर्ड में भाषण दे सकता है लेकिन भारतीय विश्वविद्यालय में नहीं। सरकार विपक्ष के किसी भी विचार पर चर्चा करने की अनुमति नहीं देती है। अगर हम चीन के मुद्दे पर चर्चा चाहें, तो संसद में बोलने नहीं दिया जाता। वहां पर चर्चा नहीं होने दी जाती। ये ऐसा भारत नहीं है जिसके हम सभी अभ्यस्त हैं। उन्होंने बिना नाम लिए अडानी ग्रुप की भी चर्चा कर डाली। राहुल ने कहा कि जब देश में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है और एक व्यक्ति अपने राजनीतिक संबंधों के कारण सारा पैसा कमा रहा है, तो देश की ताकत और ऊर्जा बर्बाद हो जाती है।

उन्होंने आगे कहा कि एक या दो व्यवसायी लगभग हर व्यवसाय को नियंत्रित करते हैं। वो हाल ही में प्रसिद्ध हुए हैं, आप उनकी संपत्ति पर रिपोर्ट देख सकते हैं। ये भारतीय लोगों की कीमत पर है। एक व्यक्ति अपने राजनीतिक संबंधों के कारण सारा पैसा कमा रहा है।

राहुल ने कहा- जयशंकर मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते
राहुल गांधी ने कहा- कांग्रेस पार्टी की चीन को लेकर पॉलिसी एकदम क्लियर हैं। हमें बिल्कुल मंजूर नहीं कि कोई भी हमारे देश की जमीन में इंटर करे और हमें बुलिंग करे। चीन हमारी जमीन पर घुसा और हमारे सैनिकों को मार दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको मानने से इनकार करते हैं। हमें चीन की तरफ से दी जाने वाली धमकी को समझना चाहिए और उसको लेकर प्रतिक्रिया भी देना चाहिए। मैंने इस मामले को लेकर फॉरेन मिनिस्टर एस.जयशंकर से बातचीत की, लेकिन चीन की धमकी को लेकर वह मेरे पॉइंट ऑफ व्यू को समझना नहीं चाहते हैं। चीन की तरफ से दी जा रही धमकी को सरकार नहीं समझ रही है।

Exit mobile version