Google ने ‘स्टार परफॉर्मर’ को नौकरी से निकाला, इमोशनल पोस्ट करते हुए पूछा- मैं ही क्यों?

हैदराबाद। दुनिया की दिग्गज कंपनियां मंदी की मार से गुजर रही है। ऐसे में गूगल, मेटा सहित अमेजन जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी चल रही है। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि जिस कर्मचारी को गूगल ने ‘स्टार परफॉर्मर ऑफ द मंथ’ का अवॉर्ड दिया, उसे ही नौकरी से निकाल दिया। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में इस कर्मचारी ने बताया जब उसे पता लगा कि उसकी नौकरी जा चुकी है तो वह हैरान रह गया।

हैदराबाद के रहने वाले हर्ष विजयवर्गीय कंपनी में डिजिटल मीडिया के वरिष्ठ सहयोगी के रूप में काम करता था, ने लिंक्डइन पोस्ट पर अपनी कहानी साझा की है। एक लंबे पोस्ट में, कर्मचारी ने कहा कि कैसे शनिवार को उसे जोरदार झटका लगा, जब उसे कंपनी से मेल में बताया गया कि उसे नौकरी से निकाल दिया गया है। उन्होंने आगे लिखा कि ‘स्टार’ परफॉर्मर ऑफ द मंथ बैज देने के बाद भी गूगल ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया।

अपनी पोस्ट में उसने लिखा है, ”शनिवार की सुबह मेरे दिल की धड़कन रुक गई जब मुझे अपने फोन पर एक पॉप-अप ईमेल नोटिफिकेशन मिला। ईमेल गूगल ऑपरेशंस सेंटर से था। मैं भी छंटनी से प्रभावित हुआ हूं। मुझे खुद को गूगल का कर्मचारी बताकर हमेशा गर्व रहेगा लेकिन, मेरा सवाल पूछा है कि एक महीने तक स्टार परफॉर्मर होने के बावजूद मैं ही क्यों? लेकिन कोई जवाब नहीं मिला!”

वह आगे लिखते हैं, “2 महीने से मुझे वेतन आधी मिल रही थी! इससे मेरी वित्तीय हालत प्रभावित भी हुई। लेकिन, अब तो मुझे नौकरी से ही निकाल दिया गया है। मुझे यह लिखने की हिम्मत करने में दो दिन लग गए।” पूर्व Google कर्मचारी ने लिंक्डइन पर लोगों से उनके लिए उपलब्ध बेहतर विकल्प पर सुझाव देने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘अगर मेरे कनेक्शन इस पर रिएक्शन दे सकते हैं तो इससे मुझे किसी बेहतर मौके तक पहुंचने में मदद मिलेगी।”

गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में, माइक्रोसॉफ्ट ने 10,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी। अमेजन भी 18,000 नौकरियों में कटौती कर रहा है। मेटा ने पिछले साल 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की।

एक और कर्मचारी ने बताई आपबीती
ऐसे ही एक गुरुग्राम की क्लाउड प्रोग्राम मैनेजर आकृति वालिया ने कहा कि उन्हें अपनी पांच साल की Googleversary मनाने के कुछ दिनों बाद बर्खास्त कर दिया गया था। उन्हें एक मीटिंग से पहले टीम से हटा दिया था, जिसमें उन्हें ऑफिशियली हिस्सा लेना था। आपको बता दें कि गूगल ने 12,000 कर्मचारियों को पिछले महीने यह कहते हुए निकाल दिया था कि छंटनी उनके प्रदर्शन और कुछ अन्य कारणों पर बेस्ड है। जिस पर सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि वह उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं, जिन्होंने कंपनी को ऐसे कठोर फैसले लेने के लिए मजबूर किया।

Exit mobile version