राम मंदिर पर लिखे गए भारत-विरोधी नारे, कार्रवाई की मांग

मिसिसॉगा। कनाडा में एक बार फिर से एक हिंदु मंदिर को निशाना बनाया गया है। मिसिसॉगा में राम मंदिर को भारत विरोधी भित्तिचित्रों से विरूपित करने की घटना सामने आई है। इस घटना को लेकर भारतीय दूतावास ने कनाडा के अधिकारियों से घटना की जांच करने का अनुरोध किया है।

टोरंटो में स्थित भारतीय दूतावास ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘मिसीसॉगा में स्थित राम मंदिर को अपमानित करने और उस पर भारत विरोधी नारे लिखे जाने की हम सख्त से सख्त निंदा करते हैं। हम कनाडा की संस्थाओं से मांग करते हैं कि इस घटना की जांच की जाए और ऐसी हरकतें करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।’

कनाडा में हिंदू मंदिर को निशाना बनाने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले जनवरी में कनाडा के ब्राम्पटन में स्थित हिंदू मंदिर पर भी भारत विरोधी नारे लिखने की घटना हुई थी। जिसे लेकर हिंदू समुदाय ने कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। महावाणिज्य दूतावास ने इस पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि ब्राम्पटन के गौरी शंकर मंदिर को विरूपित करने से कनाडा में रहने वाले हिंदू समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। महावाणिज्य दूतावास ने कनाडा की सरकार के सामने इस मामले को उठाया था।

ब्राम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने भी इस घटना की निंदा की थी और कहा था कि ऐसे घृणास्पद काम की हमारे शहर और हमारे देश में कोई जगह नहीं है। मेयर ने शहर के पुलिस चीफ के साथ भी घटना पर चर्चा की थी।

सितंबर 2022 को कनाडा के स्वामीनारायण मंदिर को भी विरूपित करने और भारत विरोधी नारे लिखने की घटना हुई थी। इस घटना में खालिस्तान समर्थकों पर आरोप लगे थे। वहीं जुलाई 2022 में भी ग्रेटर टोरंटो इलाके में रिचमंड हिल नामक जगह पर हिंदू मंदिर में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ दिया गया था। इस घटना में भी आरोप खालिस्तान समर्थकों पर लगे थे।

Exit mobile version