पीएम कल करेंगे GIS-23 का शुभारंभ, सीएम योगी ने दिए सख्‍त न‍िर्देश

सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां तेज हो गई हैं। 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। समिट में व‍िदेशी अतिथियों व आम जनता को जाम से न जूझना पड़े इसके ल‍िए मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अध‍िकार‍ियों को सख्‍त न‍िर्देश द‍िए हैं। इसी के साथ राजधानी का सुरक्षा घेरा भी मजबूत क‍िया गया है।

लखनऊ समेत अन्य बड़े शहरों में यातायात प्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विस्तृत कार्ययोजना के तहत कदम बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने अधीनस्थों को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को आवागमन में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि प्रदेश में बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए संभावित ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए विस्तृत योजना बनाकर यातायात का संचालन कराया जाए। कहा कि लखनऊ में कुछ प्रमुख मार्गों में ट्रैफिक जाम की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं, जो कतई उचित नहीं है। बेहतर यातायात संचालन के लिए आवश्यकता के अनुरूप रूट डायवर्जन का प्लान बनाने का निर्देश भी दिया है। देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को लखनऊ में स्वच्छ वातावरण का आभास कराने के लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। किसी भी मार्ग में किसी भी स्थान पर गंदगी अथवा कूड़ा एकत्रित न होने पाए। प्रमुख मार्गों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था समय से सुनिश्चित कराने का निर्देश भी दिया है।

उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल, हैलीपैड, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख मार्गों व प्रमुख स्थानों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करते हुए असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। जिससे कहीं कोई अप्रिय घटना न हो। कहा कि पुलिसकर्मी अपने शासकीय दायित्वों के दौरान अतिथियों व लोगों से मित्रवत व्यवहार कर अपनी अच्छी छवि बनाए।

पीएम मोदी का कार्यक्रम
तीन दिनों तक चलने वाले निवेशकों के महामेले में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लखनऊ आएंगे। 10 फरवरी की सुबह साढ़े 9 बजे पीएम मोदी अमौसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। 10 बजे तक वह वृंदावन योजना स्थित कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे और यहां डेढ़ घंटे तक रहेंगे। इसके बाद साढ़े 11 बजे अमौसी एयरपोर्ट से ही वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

मेहमानों के लिए कार्यक्रम
जिलाधिकारी ने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 20 से ज्यादा देशों के 10 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेंगे। डिफेंस एक्सपो स्थल वृंदावन योजना में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जिलाधिकारी गंगवार ने बताया कि ग्लोबल समिट में आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए रेस्ट्रॉन्ट, स्पा और कॉन्फ्रेंस रूम तैयार किए जा रहे हैं। वहीं, जिन होटल में मेहमान रुकेंगे, वहां भी हेल्प डेस्क बनाया जा रहा है। इसके अलावा अवध शिल्पग्राम में प्रदर्शनी, हुनर हाट और सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा।

Exit mobile version