कौन थे अमेठी के नन्हें लाल मिश्रा, जिनका संसद में जिक्र कर स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर किया बड़ा हमला

लखनऊ। लोकसभा में राष्ट्रपति के बजट अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान केंद्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर जमकर हमले किए। इस दौरान स्मृति ईरानी ने अमेठी के एक शख्स नन्हें लाल मिश्रा का जिक्र करते हुए गांधी परिवार पर बड़ा हमला बोला।

स्मृति ईरानी ने कहा कि मेरे हाथ में अमेठी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की एक रिपोर्ट है। इसमें एक मरीज का जिक्र है, जिसका नाम था नन्हें लाल मिश्रा। उस मरीज का दोष ये था कि उस जगह गया जहां इस परिवार (गांधी परिवार) का स्वामित्व है और अस्पताल चलता है। स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि कहा जाता है कि उसके परिवार ने वीडियोग्राफी सबूत भी दिए कि मरीज ने अस्पताल में जाकर कहा कि आयुष्मान कार्ड के तहत आपका अस्पताल चिन्हित है, मेरा इलाज कीजिए। नन्हें लाल मिश्रा को लौटा दिया गया और कहा गया कि मोदी का कार्ड लाए हो, जाओ यहां से। नन्हें लाल मिश्रा की आवाज न इस सदन तक पहुंचेगी, न सदन के बाहर पहुंचेगी क्योंकि उनकी मृत्यु हो चुकी है। ये रिपोर्ट कहती है कि मरीज की बीमारी के अनुरूप उनका इलाज न हो सका। ये वो लोग हैं, जिस संसदीय क्षेत्र में जहां इनका 50 साल राज रहा, वहां एक व्यक्ति को इलाज के अभाव में मरने दिया।

दरअसल मामला 26 अप्रैल 2019 के मतदान के ठीक 1 दिन पहले उस समय चर्चा में आया था, जब अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने ट्विटर पर एक वीडियो डालते हुए यह लिख दिया कि अमेठी में एक गरीब को सिर्फ इसलिए मरने दिया गया क्योंकि उसके पास मोदी का आयुष्मान कार्ड था।

अमेठी जनपद के मुसाफिर खाना क्षेत्र के सरैया तालुके दादरा गांव के रहने वाले नन्हे लाल मिश्रा की तबीयत ज्यादा खराब थी, जिन्हें 25 अप्रैल 2019 को उनके परिजन अमेठी के मुंशीगंज स्थित संजय गांधी अस्पताल ले कर गए थे। परिजनों का कहना है कि इलाज शुरू हुआ कुछ पैसा भी जमा हुए, लेकिन पैसा कम पड़ गया, लिहाजा उन्होंने आयुष्मान कार्ड दिखाया।

नन्हेलाल मिश्र का परिवार
परिजनों का कहना है कि वहां मौजूद डाक्टरों ने इस कार्ड से इलाज करने को मना कर दिया, उनका कहना यह भी है कि डॉक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड योगी और मोदी का है और यह अस्पताल राहुल गांधी का इसलिए यह कार्ड यहां नहीं चलेगा, घटना 25 अप्रैल 2019 की है। परिजनों ने आरोप लगाया है कि पैसा ना होने और आयुष्मान कार्ड का उपयोग ना होने के कारण ही उनके मरीज की मौत 26 अप्रैल 2019 को हो गई।

40 एकड़ में फैला है संजय गांधी अस्पताल
मुंशीगंज स्थित संजय गांधी अस्पताल संजय गांधी मेमोरियल ट्रस्ट नई दिल्ली द्धारा संचालित है, जो लगभग 40 एकड़ की दूरी में फैला हुआ है। इसी अस्पताल परिसर में अमेठी के कभी सांसद रहे राहुल गांधी का गेस्ट हाउस भी मौजूद है। इसी अस्पताल को लेकर लोकसभा में स्मृति ईरानी कल मुद्दा उठाया कि इस अस्पताल में मोदी की फोटो लगे आयुष्मान कार्ड धारक मरीज को वापस कर दिया जाता है, जिसके चलते ही जनपद के नंद लाल मिश्र की मौत भी हो गई थी।

Exit mobile version