बजट 2023: 15 साल पुराने वाहन हो जाएंगे कबाड़, व्हीकल स्क्रैपिंग में राज्यों की मदद करेगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुराने वाहनों और स्क्रैपिंग पॉलिसी को लेकर बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों को स्क्रैप करना जरूरी है और इसके लिए राज्यों की सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहनों को स्क्रैप करने के लिए पॉलिसी को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों के साथ काम करेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के विभागों में तैनात पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने के लिए समुचित कोष आवंटित किया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकारों को भी पुराने वाहन एवं एंबुलेंस बदलने में केंद्रीय समर्थन दिया जाएगा। वित्तमंत्री के मुताबिक अब 15 साल या उससे पुराने सरकारी वाहन सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे। 15 साल या उससे पुराने वाहनों को कबाड़ में डाला जाएगा। क्योंकि अनफिट होने की वजह से ऐसे वाहनों से प्रदूषण भी फैलता है।

हाल ही में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारों, परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाले 9 लाख से अधिक वाहन 15 साल से पुराने हैं। यह सभी वाहन आगामी 1 अप्रैल से सड़कों से हट जाएंगे और उनकी जगह नए वाहन आएंगे।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की एक हालिया अधिसूचना के मुताब‍िक 1 अप्रैल से, केंद्र और राज्य सरकारों के स्वामित्व वाले सभी वाहन, जिनमें परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाली बसें भी शामिल हैं, जो 15 साल से अधिक पुरानी हैं, उन सभी का रज‍िस्‍ट्रेशन कैंस‍िल कर द‍िया जाएगा।

Exit mobile version