‘धर्मांतरण कराने पर भुगतना होगा अंजाम, सफल नहीं होने देंगे मंशा’, सीएम योगी की कड़ी चेतावनी

File Photo

मुंबई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को महाराष्ट्र के जलगांव सनातन धर्म और अवैध धर्मांतरण पर बड़ी बात कही। अखिल भारतीय हिंदू गौर बंजारा कुंभ कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा कभी सफल नहीं होने देंगे। गुलामी के अंश को खत्म किया जा रहा है। सनातन से छेड़छाड़ मतलब मानवता से खिलवाड़ है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुंबई से करीब 415 किलोमीटर दूर जलगांव जिले के जामनेर में आयोजित ‘बंजारा कुंभ 2023’ आयोजन को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बंजारा समुदाय के नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारी मौजूद थे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें जातिगत और क्षेत्रीय भेदभाव को मिटाना होगा और किसी विभाजनकारी तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना होगा, तभी विश्व की कोई ताकत हमारी प्रगति नहीं रोक सकेगी।

धर्मांतरण के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके राज्य ने ऐसी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कानून बनाया है और दोषी को 10 साल तक कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध कानून देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में नवंबर 2020 में प्रभावी हुआ। उन्होंने कहा कि कुछ धोखेबाज प्रवृत्ति वाले लोग धर्मांतरण कराते हैं, लेकिन हम उनके खिलाफ मिलकर काम करेंगे। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के साथ हम उसे हराएंगे।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में कोई भी धोखाधड़ी या गैर कानूनी तरीके से धर्मांतरण नहीं करा सकता। अगर कोई ऐसा कराता पाया गया तो दोषी को 10 साल तक कैद का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, अगर कोई घर वापसी करना चाहता है तो कानून (दंडित करने का प्रावधान)ऐसे लोगों पर लागू नहीं होता। वह फिर से हिंदू बन सकता है। उन्होंने दावा किया कि देश को ‘सनातन धर्म’ का आशीर्वाद मिला है जो दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है और जो मानव कल्याण का रास्ता दिखाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सनातन धर्म का अभिप्राय मानव कल्याण है।

कार्यक्रम में सीएम शिंदे, डिप्टी सीएम पहुंचे
बता दें कि जलगाव के जामनेर तहसील के गोद्री गांव में 25 जनवरी से 30 जनवरी तक कुंभ का आयोजन किया गया है। यह आयोजन अखिल भारतीय हिन्दू गौर बंजारा और लबाना समुदाय की ओर से किया गया है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सोमवार को योग गुरु बाबा रामदेव के साथ महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित कई मंत्री और बडे बड़े संत पहुंचे।

Exit mobile version