पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने एस जयशंकर की जमकर की तारीफ

File Photo

कोलम्बो। श्रीलंका के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और राजनेता सनथ जयसूर्या ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को धन्यवाद दिया है। जयशंकर द्वारा भारतीय पर्यटकों को श्रीलंका आने के लिए प्रोत्साहित करने की बात से जयसूर्या गदगद दिखे। उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें यह उम्मीद है कि वे दोनों भविष्य में साथ काम कर सकेंगे।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दो दिवसीय दौरे पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचे हैं। एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि उनका यहां आने का मकसद इन कठिन क्षणों में श्रीलंका के साथ भारत की एकजुटता व्यक्त करना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत, श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से ऊर्जा, पर्यटन और बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अधिक महत्वपूर्ण निवेश को प्रोत्साहित करेगा।

IMF को भारत ने दिया आश्वासन
एस जयशंकर ने कहा, “भारत श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में अधिक से अधिक निवेश, विशेष रूप से ऊर्जा, पर्यटन और बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख क्षेत्रों में प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अक्षय ऊर्जा सहयोग पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि त्रिंकोमाली एक ऊर्जा केंद्र के रूप में उभर सकता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसके साथ यह भी कहा कि हमने आईएमएफ को फाइनेंसिंग के लिए जरूरी आश्‍वासन दे दिया है ताकि श्रीलंका आगे बढ़ सके।

एस जयशंकर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारत ने श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने के लिए क्रेडिट और रोलओवर के रूप में लगभग 4 बिलियन अमरीकी डॉलर की राशि प्रदान की। उन्होंने इस दौरान कहा कि “पिछले साल, भारत ने श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने के लिए क्रेडिट और रोलओवर के रूप में लगभग 4 बिलियन अमरीकी डॉलर की मदद दी। हमारे लिए, यह पहले पड़ोस का मुद्दा था और एक साथी को अकेला नहीं छोड़ना था।”

ऊर्जा सुरक्षा को श्रीलंका की सबसे गंभीर चुनौती बताते हुए जयशंकर ने जोर देकर कहा कि समाधान की तलाश में एक बड़ा क्षेत्र शामिल होना चाहिए और तभी श्रीलंका इस पैमाने का पूरा लाभ प्राप्त कर पाएगा। पर्यटन के मुद्दे पर, उन्होंने कहा कि पर्यटन श्रीलंका की अर्थव्यवस्था का जीवन है और भारतीय पर्यटक यहां आकर बहुत ही व्यावहारिक तरीके से कोलंबो के लिए अपनी सकारात्मक भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं।

भारत आने का निमंत्रण भी दिया
कोलंबो में, विदेश मंत्री जयशंकर ने श्रीलंका में भारतीय पर्यटकों के लिए RuPay भुगतान के साथ-साथ व्यापार के लिए रुपये के निपटान के उपयोग की भी पैरवी की। जयशंकर ने कहा कि भारत ने राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता दोनों को बनाए रखने के श्रीलंका के प्रयासों का लगातार समर्थन किया है, उन्होंने कहा कि उन्हें राजनीतिक विकेंद्रीकरण और उनके विचारों के विषय पर राष्ट्रपति विक्रमसिंघे से जानकारी मिली। इसके साथ ही जयशंकर ने श्रीलंका के लिए सुचारू और मजबूत सुविधा प्रदान करने के लिए दोनों देशों के बीच साझेदारी पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण भी सौंपा

Exit mobile version