डेब्यू मैच में ही शिवम मावी ने कर दिया कमाल, बनाया रिकॉर्ड

मुंबई। भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई में खेले गए पहले टी20 में तेज गेंदबाज शिवम मावी ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर चार विकेट झटके। इस ड्रीम डेब्यू के बाद वह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पिछले छह साल से वह इस पल का इंतजार कर रहे थे।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने एशियाई चैंपियन श्रीलंका को 2 रन से हरा दिया। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने तेज शुरुआत तो की लेकिन एक छोर से लागातार विकेट भी गंवाना शुरू कर दिया। भारत ने 46 के स्कोर तक अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे। हालांकि अंतिम के कुछ ओवरों में दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के स्कोर को 162 रन तक पहुंचा दिया।

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने एक के बाद एक विकेट खोना शुरू कर दिया। श्रीलंका को अंतिम के 2 ओवर में 29 रनों की जरुरत थी और टीम ने 8 विकेट खो दिए थे। श्रीलंका ने इस मैच में फाइट तो किया लेकिन अपने लक्ष्य से 3 रन पीछे रह गई और भारत ने यह मैच जीत लिया। दोनों टीमों के बीच अगला मैच 05 जनवरी को खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है।

मैच के बाद मावी ने कहा- लैंडिंग जोन थोड़ा फिसलन भरा था। अंडर-19 विश्व कप खेलने के बाद छह साल तक इस समय का इंतजार कर रहा था। उन छह सालों में मैंने कड़ी मेहनत की है। चोटिल भी हुआ। कुछ समय के लिए ऐसा लगा कि मेरा सपना-सपना ही रहेगा, लेकिन मैं उस पर कायम रहा। आईपीएल खेलने के बाद घबराहट थोड़ी कम हुई है।

मावी ने कहा कि मैच के दौरान नब्ज कंट्रोल में थे और घबरा नहीं रहा था, क्योंकि अगर आप आईपीएल खेल चुके हैं तो आपको पता होता है कि आपका रोल क्या है और क्या करना है। पहला विकेट मेरा पसंदीदा था। 24 साल के मावी ने सबसे पहली बार 2018 अंडर-19 विश्व कप में ध्यान अपनी ओर खींचा था। इस तेज गेंदबाज ने कमलेश नागरकोटी के साथ उस टूर्नामेंट में घातक जोड़ी बनाई थी और टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था।

चार विकेट ले बनाया रिकॉर्ड
श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में डेब्यू करने वाले उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने कुल 4 विकेट लिए। उन्होंने मैच में 4 ओवर में सिर्फ 22 रन दिया। किसी भी गेंदबाज के लिए इससे शानदार डेब्यू नहीं हो सकता। इस प्रदर्शन के साथ उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह भारत के लिए अपने टी20 डेब्यू मैच में 4 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। शिवम मावी के अलावा दो और भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ऐसा कारनामा किया है। साल 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू मैच में प्रज्ञान ओझा ने 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे। इसके अलावा बरिंदर सरन ने भी साल 2016 में भारत के लिए टी20 डेब्यू करते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा किया था। उन्होंने उस मैच में 10 रन देकर 4 विकेट झटके थे। अब सात सालों के बाद शिवम मावी ने इस रिकॉर्ड की बराबरी की है।

Exit mobile version