पीएम मोदी के सिर से छिना मां हीरा बा का साया, जान‍िए परिवार में कौन-कौन?

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी पंचतत्व में विलीन हो गईं। पीएम मोदी ने उनकी चिता को अग्नि दी। राष्ट्रपति से लेकर कई वरिष्ठ नेताओं ने पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक व्यक्त किया। अंतिम संस्कार के वक्त प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके भाई और परिवार के दूसरे सदस्य भी नजर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुल पांच भाई और एक बहन हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दादा का नाम मूलचंद मगनलाल मोदी था। उनके छह बेटे दामोदर दास मोदी, नरसिंहदास मोदी, नरोत्तमभाई मोदी, जगजीवनदास मोदी, कांतीलाल और जयंतीलाल मोदी थे। पीएम मोदी के चाचा जयंतीलाल की बेटी लीना बेन के पति विसनगर में बस कंडक्टर थे। पीएम मोदी का परिवार काफी आर्थिक तंगी से गुजरा। कई बार खुद पीएम इसका जिक्र कर चुके हैं। पीएम मोदी का परिवार काफी कम लाइमलाइट में रहता है और सभी काफी सादगी से जीवन जीते हैं। नरेंद्र मोदी  पांच भाइयों और एक बहन में नरेंद्र मोदी तीसरे नंबर पर हैं। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचार रहे नरेंद्र मोदी 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने। इससे पहले 12 साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं।

छह भाई-बहन हैं पीएम मोदी
दामोदर दास मोदी की शादी हीराबेन के साथ हुई। दोनों के सबसे बड़े बेटे सोमभाई मोदी हैं। दूसरे नंबर पर अमृतभाई मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी से छोटे उनके भाई प्रह्लाद मोदी, फिर इकलौती बहन वसंतीबेन और सबसे छोटे भाई पंकज मोदी हैं।

सोमभाई मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे बड़े भाई का नाम सोमभाई मोदी है। सोमभाई स्वास्थ्य विभाग में काम करते थे और अब रिटायर हो चुके हैं। अब वह अहमदाबाद में वृद्धाश्रम चलाते हैं। एक बार सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था, ‘मेरे और पीएम मोदी के बीच एक परदा है। मैं नरेंद्र मोदी का भाई हूं, न कि प्रधानमंत्री का। प्रधानमंत्री के लिए वे 125 करोड़ भारतीयों में से एक हैं।’

अमृतभाई मोदी 
पीएम मोदी के दूसरे बड़े भाई अमृतभाई मोदी हैं। अमृतभाई एक प्राइवेट कंपनी में फिटर के पद से रिटायर हुए। 17 साल पहले उनकी सैलरी महज 10 हजार रुपये हुआ करती थी। वे रिटायरमेंट के बाद अहमदाबाद में चार कमरों के मकान में आम जिंदगी जी रहे हैं। उनकी पत्नी चंद्रकांत बेन गृहिणी हैं। उनके साथ 47 वर्षीय बेटे संजय भी अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ रहते हैं। संजय का अपना छोटा सा बिजनेस है। वे अपनी लेथ मशीन संचालित करते हैं। साल 2009 में अमृतभाई के परिवार ने एक कार खरीदी थी, जिसका उपयोग खास मौकों पर ही होता है। पीएम मोदी के भतीजे संजय ने एक बार मीडिया को बताया था कि उनके परिवार के किसी सदस्य ने अंदर से प्लेन नहीं देखी है। संजय के अनुसार, अभी तक उन्होंने सिर्फ दो बार ही पीएम मोदी से मुलाकात की है।

प्रह्लाद मोदी 
नरेंद्र मोदी के तीसरे भाई का नाम प्रह्लाद मोदी है। वे पीएम मोदी से दो साल छोटे हैं। अहमदाबाद में उनकी एक किराने की दुकान है और उनका एक टायर शोरूम भी है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनकी और पीएम मोदी की मुलाकात बहुत कम ही हुआ करती है। पीएम मोदी का भाई होने का उन्हें कभी गुमान नहीं रहा है। प्रह्लाद की शादी भगवतीबेन से हुई। जिनका 2019 में निधन हो गया था। प्रह्लाद मोदी के बेटे का नाम मेहुल है। प्रह्लाद सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हैं। वो ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर्स फेडरेशन के वाइस प्रेसिडेंट भी हैं।

वसंतीबेन
नरेंद्र मोदी की एक बहन भी हैं। उनका नाम वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी है। वह गृहिणी हैं। उनके पति का नाम हसमुख लाल है। वे एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम में कार्यरत थे।

पंकज मोदी
नरेंद्र मोदी के सबसे छोटे भाई पंकज भाई मोदी गांधीनगर में रहते हैं। इनकी पत्नी का नाम सीताबेन है। वे सूचना विभाग से रिटायर हुए हैं। पंकज के साथ ही उनकी मां हीराबेन रहती थीं। मां से जब भी पीएम मोदी मिलने आते थे, तो उनकी मुलाकात पीएम मोदी से होती रहती थी। 

पीएम मोदी के परिवार में और कौन-कौन है? 

Exit mobile version