आआप ने शैली ओबेरॉय को बनाया मेयर उम्मीदवार, विधायक शोएब इकबाल के बेटे लड़ेंगे डिप्टी मेयर का चुनाव

दिल्ली। दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने नामों का ऐलान कर दिया है। AAP ने दिल्ली में मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को उम्मीदवार घोषित किया है जबकि मटिया महल से विधायक शोएब इकबाल के बेटे आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी मेयर उम्मीदवार बनाया है।

एमसीडी में पूर्ण बहुमत हासिल कर चुकी आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को पीएसी की बैठक बुलाई। जिसमें कई नामों पर मंथन किया गया। इसके बाद पार्टी ने शैली और आले मोहम्मद इकबाल का नाम फाइनल किया। मोहम्मद इकबाल के पिता शोएब इकबाल मटिया महल से विधायक हैं। इसके अलावा स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी का नाम फाइनल हुआ। AAP के मुताबिक 6 जनवरी को मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव होंगे। इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 दिसंबर है। ऐसे में उन्होंने आज प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर दिए, जो जल्द ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

बीते 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे। आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें और बीजेपी ने 104 सीटें जीती थीं। उधर दिल्ली बीजेपी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वह मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। एमसीडी में मेयर बनाने के लिए 126 के आकंड़े की जरूरत है।

पार्षदों की हो सकती है जोड़-तोड़
मेयर पद के चुनाव में बीजेपी और AAP के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने पार्षदों के दल-बदल को रोकना है। नियम के मुताबिक अगर कोई पार्षद पार्टी बदलता है या दूसरी पार्टी के उम्मीदवार को वोट देता है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं होगी, जबकि विधानसभा सदस्य या सांसद जब पार्टी बदलते हैं तो उनकी सदस्यता खत्म हो जाती है।

Exit mobile version