कोहरे का कहर, अब रात के अंधेरे में नहीं चलेंगी बसें

रोडबेज बस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने कोहरे से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए रात्रिकालीन बस सेवाओं के संचालन में बदलाव किया है। इसके तहत यदि मार्ग पर कोहरा होगा तो बसों को नहीं चलाया जाएगा। अगले एक माह तक रात्रिकालीन बसों की ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं होगी।

निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने मंगलवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों, सेवा प्रबंधकों और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए रात में 12 बजे के बाद बसों का संचालन बिल्कुल न किया जाए। उन्होंने कहा कि रास्ते में कोहरा दिखाई देते ही बसों को रास्ते के बस स्टेशन, ढाबे, थाने, पेट्रोल पंप या टोल प्लाजा पर खड़ा कर दिया जाएगा। कोहरा कम होने तक बसें खड़ी रहेंगी। इसका फैसला क्षेत्रीय प्रबंधक स्थानीय स्थिति के अनुसार करेंगे। कोहरे के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसे सुनिश्चित करते के लिए रात आठ से 12 बजे तक सभी अधिकारी बस स्टेशनों पर कैंप करें। साथ ही यात्रियों एवं चालकों व परिचालकों के लिए स्टेशनों पर ठहरने, अलाव, शौचालय, साफ-सफाई व सुरक्षा के चाक-चौबंद उपाय कराने को कहा। उन्होंने कहा कि बस स्टेशनों पर स्थित कैंटीन व स्टाल रात-दिन खुले रहेंगे। यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न होने पाए।

कोहरे के कारण आगामी एक माह के लिए यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर रात्रि सेवाओं का ऑनलाइन आरक्षण स्थगित किया जाए। कोहरे के कारण दुर्घटना पर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि निजी बसों की दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल संबंधित आरटीओ व एआरटीओ को सूचना देने के साथ ही रोडवेज के अफसर स्वयं भी मौके पर पहुंचें।

Exit mobile version