यूपी के सरकारी अस्पतालों में खुलेंगे जेनेरिक आधार के स्टोर

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। यूपी में जेनेरिक दवाओं का बाजार बढ़ेगा। जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर सरकारी अस्पतालों में भी खोले जाएंगे। ग्रामीण इलाकों तक जेनेरिक दवाएं पहुंचाने के लिए जल्द यूपी सरकार और जेनेरिक आधार के बीच एमओयू होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जेनेरिक आधार के संचालक अर्जुन देशपांडे से मुलाकात की। इस दौरान कई अहम बिंदुओं पर बातचीत भी हुई और सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कई सुझाव दिए। अर्जुन देशपांडे के द्वारा मीडिया को जानकारी दी गई कि सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक आधार के जरिए ही मरीजों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध करवाई जा सकेंगी। अभी जेनेरिक आधार के तकरीबन 1800 स्टोर संचालित हो रहे हैं। यूपी के विभिन्न जिलों ने 150 स्टोर संचालित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हुई वार्ता के बाद इसे बढ़ाकर 700 करने का लक्ष्य रखा गया है। 

पहले स्टोर से 5 किमी की दूसरी पर खुलेगा दूसरा स्टोर
अर्जुन देशपांडे ने उन से जेनेरिक दवाओं का बाजार बढ़ाने को लेकर बातचीत की और इसे बढ़ाकर अब 700 तक करने का लक्ष्य रखा गया है। जहां यह जेनेरिक स्टोर होगा, उससे करीब पांच सौ मीटर दूर ही दूसरा स्टोर खोला जाएगा।

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर चल रहे हैं। मरीजों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब प्रदेश में भी लोगों को जेनेरिक दवाओं प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें सस्ती दवाएं भी दी जाएगी

Exit mobile version