राहुल की दो टूक, ‘मेरी तुलना महात्मा गांधी से मत करो’

File Photo

दौसा। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनकी तुलना महात्मा गांधी से करने को गलत बताते हुए कहा है कि उनकी तुलना गांधीजी से नहीं करे। साथ ही उन्होंने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी योजनाएं डर फैलाने की योजनाएं हैं। भारत जोड़ो यात्रा इसी डर एवं नफरत के खिलाफ खड़ा होना है।

राजस्थान में चल रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 11 वें दिन दौसा जिले में पहुंच गई है। दौसा जिले में राहुल गांधी की यात्रा पहुंचने के बाद आज कांग्रेस की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेस आयोजित की गई। इस दौरान राहुल ने मीडिया के सवालों का जवाब दिया। वहीं देर शाम बगड़ी में आयोजित नुक्कड़ सभा में राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा को उनकी तुलना महात्मा गांधी से नहीं करने की नसीहत दी।

डोटासरा ने महात्मा गांधी से तुलना करते हुए कहा था कि जिस तरह गांधीजी ने अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष किया था। उसी तरह अब राहुल गांधी संघर्ष कर रहे हैं। इसके बाद जब राहुल गांधी भाषण देने खड़े हुए तो उन्होंने कहा कि ‘देखिए अभी, डोटासराजी ने गांधी जी और मेरी तुलना की…ये बिल्कुल गलत है’ । राहुल ने कहा कि महात्मा गांधी महान व्यक्ति थे, उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी देश की आजादी के लिए दी, 10-12 साल जेल काटी तो उनकी जगह कोई और भर नहीं सकता है। उनके साथ मेरा नाम भी नहीं लेना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘दूसरी बात, मैं मेरे कांग्रेस पार्टी के जो मंत्री आए हैं, उनसे थोड़ी कड़ी बात कहना चाहता हूं। देखिए, जो राजीव गांधी जी ने किया, इंदिरा गांधी जी ने किया, वो शहीद हुए, उन्‍होंने जो करना था किया और अच्‍छा किया। मगर कांग्रेस पार्टी को हर मीटिंग में ये दोहराना नहीं चाहिए। देखिए महात्‍मा गांधी जी ने जो किया, वो कर दिया। जो इंदिरा गांधी जी ने, जवाहर लाल नेहरू जी ने, राजीव गांधी जी ने, सरदार पटेल जी ने जो किया, कर दिया, वो अच्‍छा है। मगर हमें ये बोलना चाहिए कि हम जनता के लिए क्‍या करने जा रहे हैं, ये ज्‍यादा जरूरी है। तो मेरे दिल में बात आई, कभी-कभी मैं, जो आता है, कह देता हूं। तो मैं आपसे माफी मांगता हूं।

तीन मुद्दों को लेकर भारत जोड़ो यात्रा पर हूं – राहुल गांधी
इससे पहले मीडिया से बात करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि वे देश के तीन बड़े मुद्दों लेकर भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं। पहला मुद्दा बेरोगजारी का है जिससे आज देश का हर युवा परेशान है। दूसरा मुद्दा महंगाई का है जिसने हर घर का बजट बिगाड़ दिया है और तीसरा नफरत की राजनीति का है जिसके जरिए लोगों में द्वैषता फैलाई जा रही है। इन तीन मुद्दों को लेकर वे कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक यात्रा कर रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा का मकसद यही कि देश के लोग इन मुद्दों को जाने और उनके बारे में बात करें।

Exit mobile version