FIFA World Cup: फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराया, अब फाइनल में अर्जेंटीना से होगी भिड़ंत

कतर। फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को के सपने चकनाचूर करते हुए लगातार दूसरी बार फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में फ्रांस ने 2-0 से जीत हासिल की। अब उसका मुकाबला अर्जेंटीना से होगा।

मोरक्को के खिलाफ सेमीफाइनल खेलने उतरी फ्रांस की टीम ने शुरुआत से आक्रामक खेल दिखाया। इसका नतीजा यह हुआ कि खेल के पांचवें मिनट में ही टीम के लिए थियो हर्नांडेज गोल दागकर सनसनी मचा दी। इसके बाद भी फ्रांस का खेमा लगातार मोरक्को के गोल पोस्ट पर वार करता रहा। इस तरह पहले हाफ में फ्रांस की टीम 1-0 से आगे रही। खेल के दूसरे हाफ में फ्रांस ने 79वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुनी कर ली।

फ्रांस के लिए यह गोल रैंडल कोलो मुआनी ने किया। रैंडल सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान पर में उतरे थे। उन्होंने मैदान पर आने के 44 सेकंड बाद ही गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया। इसके बाद फ्रांस ने मोरक्को को कोई मौका नहीं दिया फाइनल हूटर बजने तक 2-0 की अपनी बढ़त को बरकरार रखा। अब फ्रांस जब 18 दिसंबर को कतर के लुसैल स्टेडियम में फीफा विश्व कप के फाइनल में अर्जेंटीना से भिड़ेगा तब उसकी 1962 में ब्राजील के बाद पहला बैक-टू-बैक विजेता बनने पर होगी।

मोरक्को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम थी। वह अब तीसरे स्थान के लिए शनिवार (17 दिसंबर) को होने वाले मुकाबले में क्रोएशिया के खिलाफ खेलेगी। उसके पास जीत के साथ टूर्नामेंट को समाप्त करने का अवसर होगा।

2002 के बाद पहली बार हुआ ऐसा
फुटबॉल विश्व कप में 2002 के बाद पहली बार कोई टीम लगातार दो फाइनल खेलेगी। तब ब्राजील लगातार तीसरी बार फाइनल खेल रही थी। उसने 1994 के बाद 1998 और 2002 में खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई थी। ब्राजाली 1994 और 2002 में चैंपियन बना था। फ्रांस 1990 के बाद लगातार दो बार फाइनल खेलने वाली यूरोप की पहली टीम बनी। जर्मनी 1982, 1986 और 1990 में फाइनल खेला था।

आखिरी बार फ्रांस ने अर्जेंटीना को दी थी 4-3 से मात
फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) में आखिरी बार फ्रांस और अर्जेंटीना की भिड़ंत 2018 में हुई थी। तब फ्रांस ने उसे प्री-क्वार्टर फाइनल में 4-3 से हराया था। तब फ्रांस ने 13वें, 57वें, 64वें और 68वें मिनट में गोल किए थे, जबकि अर्जेंटीना ने 41वें, 48वें और (90+3)वें मिनट में गोल किए थे। फ्रांस ने पिछले 7 विश्व कप में चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है। इस दौरान कोई भी अन्य देश दो बार से ज्यादा फाइनल में जगह नहीं बना पाया है।

Exit mobile version