Tawang Clash: सीमा विवाद पर भारत को मिला अमेरिका का साथ, व्हाइट हाउस ने चीन को घेरा

File Photo

नई दिल्ली। भारत और चीन की बॉर्डर पर अरुणाचल प्रदेश के तवांग पर अब शांति है। हालांकि दोनों तरफ की सेनाएं अपने-अपने क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर रही हैं। इस बीच अमेरिका ने भी प्रतिक्रिया दी है। पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा कि चीन उकसान की कार्रवाई करता है और व्हाइट हाउस पूरी तरह से भारत के साथ है।

व्हाइट हाउस ने इस बात खुशी जताई कि दोनों देश तत्काल ही पीछे हट गए। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा, ‘हम दोनों देशों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे सीमा विवाद सुलझाने के लिए बातचीत का रास्ता अपनाएं।’ वहीं, अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद सेना के एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सीबी पोनप्पा ने मंगलवार को कहा कि सब कुछ ठीक है और नियंत्रण में है। हम सब सुरक्षित हैं।

वे ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। लेफ्टिनेंट जनरल पोनप्पा ने छात्रों से कहा, “सेना प्रमुख की ओर से आप सभी के साथ जुड़ना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। हम आने वाली पीढि़यों को प्रेरित करते रहेंगे। आज हमारे उन सैनिकों को सम्मानित करने का अवसर है, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी।” मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) संजीव शुक्ला ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को करारा जवाब दिया है। हमने उन्हें उस जमीन से खदेड़ दिया, जिसे वे हड़पना चाहते थे। सीमाओं पर हमारे सबसे बहादुर सैनिक हैं और जब तक वे वहां हैं, तब तक हम चैन से सो सकते हैं।

ये 1962 नहीं, अब भारतीय जवान देंगे करारा जवाब: खांडू
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्त्से क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा एलएसी में एकतरफा बदलाव करने की नाकाम कोशिश पर कहा कि भारतीय सैनिक किसी भी बाहरी आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम हैं। उन्होंने भारतीय सेना की वीरता की तारीफ करते हुए कहा कि हमारी सेना ईंट का जवाब पत्थर से नहीं बल्कि अब लोहे से दे रही है। खांडू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के एक ट्वीट को साझा करते हुए यह दावा किया। पिछले सप्ताह पूर्वोत्तर राज्य में एलएसी को पार करने के चीनी सेना के प्रयास पर राजनाथ सिंह ने संसद में अपना बयान दिया था।

Exit mobile version