बिजली बिल के नाम पर ठगी करने वालों से सावधान

देहरादून। बिजली का बिल जमा करने वाले उपभोक्ता सावधान हो जाएं। उत्तराखंड से उत्तर प्रदेश तक बिजली के बिल के नाम पर फ्रॉड करने वाला गिरोह सक्रिय है। गिरोह के सदस्यों के मैसेज यूपीसीएल के अधिकारियों के साथ कई लोगों के व्हाट्सएप पर भी आ चुके हैं। इनके बताए नंबरों पर कॉल किया या फिर बताए गए एप को डाउनलोड किया तो आपके खाते रुपये उड़ सकते हैं।

यूपीसीएल के अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से ऐसे मैसेज आने पर सावधान रहने की अपील की है। पिछले कई दिनों से कई लोगों के मोबाइल पर व्हाट्सएप पर मैसेज आता है। फ्रॉड करने वाले की डीपी में इलेक्ट्रिसिटी बिल पे की डीपी लगी हुई है। कई यूपीसीएल के अधिकारियों व आम लोगों को जब मैसेज आ रहा है, उसमें लिखा हुआ है कि आपका पिछले महीने का बिजली का बिल जमा नहीं है।

इस कारण आपका कनेक्शन आज रात 930 बजे कट जाएगा। फ्रॉड करने वाले सदस्य बिजली का कनेक्शन न कटे, इसके लिए इलेक्ट्रिसिटी अधिकारी का मोबाइल नंबर भी मैसेज में देकर बात करने को कहते हैं। फ्रॉड करने वाले ऐसे लोगों को भी मैसेज कर रहे हैं, जिनका अपना खुद का मकान भी नहीं है।

यूपीसीएल के एक अधिकारी ने बताया कि उनके मोबाइल नंबर पर भी मैसेज आया है, जो कि फ्रॉड है। इस तरह के मैसेज आने पर इसकी शिकायत तुरंत अपने नजदीकी विद्युत उप संस्थान या फिर राज्य के साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर 1930 पर दर्ज कराएं। राज्य के साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर 1930 जून 2021 से चल रहा है। ट्रोल फ्री नंबर पर तब से लेकर अब तक खातों से रुपये निकलने समेत करीब 12 हजार शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।

Exit mobile version