गुजरात चुनाव में जनरल ऑब्जर्वर के पद से हटाए गए IAS, सोशल मीडिया में शेयर की थीं फोटोज

अहमदाबाद। गुजरात चुनाव ड्यूटी के लिए नियुक्त एक आईएएस अधिकारी को सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ी। अधिकारी को चुनाव आयोग ने उनके पद से हटा दिया है। गुजरात में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

अगले महीने होने वाले गुजरात चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी अभिषेक सिंह को अहमदाबाद में दो विधानसभा क्षेत्रों – बापूनगर और असरवा के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। सोशल मीडिया पर खुद को अभिषेक एस आईएएस बताने वाले इस अधिकारी ने इंस्टाग्राम पर दो तस्वीरें शेयर की थीं। एक में वह एक आधिकारिक कार के पास खड़े हैं जिसमें सामने की तरफ “ऑब्जर्वर” लिखा हुआ है। कैप्शन में लिखा है, “गुजरात चुनाव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त।” एक अन्य पोस्ट में वे तीन अन्य अधिकारियों और एक सशस्त्र सुरक्षाकर्मी के साथ कैमरे की ओर मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं।

चुनाव आयोग ने आईएएस अधिकारी के पोस्ट को बहुत गंभीरता से लिया और उन्हें सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में उनके ड्यूटी से तुरंत मुक्त कर दिया गया और अगले आदेश तक चुनाव संबंधी किसी भी कार्य से वंचित कर दिया है। आयोग ने शुक्रवार को गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को कड़े शब्दों में लिखे एक पत्र में कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 2011 बैच के अधिकारी ने सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में अपनी नियुक्ति को साझा करने के लिए सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया और अपने आधिकारिक पद का इस्तेमाल ‘पब्लिसिटी स्टंट'(प्रचार हथकंडे) के लिए किया।

तुरंत निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने का मिला आदेश 
अधिकारी को तुरंत निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने और अपने मूल कैडर को रिपोर्ट करने का आदेश दिया गया है। गुजरात में उन्हें दी जाने वाली सभी सरकारी सुविधाएं भी छीन ली गईं, जिसमें उनके पोस्ट में दिखाई गई कार भी शामिल है। उनकी जगह एक अन्य आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी कृष्ण बाजपेयी को नियुक्त किया गया है।

ईसी के फैसले पर आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा, मैं माननीय निर्वाचन आयोग के फैसले को पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करता हूं। हालांकि, मेरा मानना है कि इस पोस्ट में कुछ भी गलत नहीं है। एक लोक सेवक, जनता के पैसे से खरीदी की गई कार में, सार्वजनिक कर्तव्य के लिए रिपोर्टिंग, सार्वजनिक अधिकारियों के साथ, इसे जनता तक पहुंचाना। यह न तो पब्लिसिटी है और न ही कोई स्टंट!

एक्टर भी हैं अभिषेक
22 फरवरी 1983 को जन्‍मे आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह यूपी के जौनपुर के रहने वाले हैं। यूपीएससी 2011 पास करके आईएएस बने। आईएएस अधिकारी होने के अलावा अभिषेक एक्‍टर भी हैं। अभिषेक सिंह कई वेब सीरीज और टीवी सीरियल में भी नजर आ चुके हैं। इनकी पत्‍नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी आईएएस अधिकारी हैं। अभिषेक सिंह को इंस्‍टाग्राम पर 3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। वहीं, ट्विटर पर भी 31 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

Exit mobile version