ICC टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव बने नम्बर वन बल्लेबाज

टी20 विश्व कप 2022 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को आईसीसी टी20 रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। सूर्यकुमार यादव आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टी20 इंटरनेशनल के टॉप बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया है।

बुधवार को आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव को टी20 इंटरनेशनल में पहले पायदान पर रखा है। सूर्यकुमार यादव 859 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर आ गए हैं।
सूर्यकुमार यादव का बल्ला हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप में खूब गरजा था। उन्होंने विश्व कप की 6 पारियों में 59.75 की औसत से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 239 रन बनाए थे। इस दौरान 6 पारियों में उनका स्ट्राइक रेट 189.68 का रहा था।

सूर्या टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे थे। सूर्यकुमार यादव ने टी20 वर्ल्ड कप में तीन अर्द्धशतक भी लगाए थे। उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ 51 रनों की नाबाद पारी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 68 रनों की पारी और जिम्बाब्वे के खिलाफ 25 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली थी।

इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने मारी लंबी छलांग
टी20 रैंकिंग में सूर्या के अलावा इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स को जबरदस्त फायदा हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 47 गेंदों में 86 रन की पारी खेलने वाले एलेक्स हेल्स आईसीसी की रैंकिंग में 12वें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने सीधे 10 पायदान की छलांग लगाई है। वो पहले 22वें पायदान पर थे। एलेक्स हेल्स टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी रहे थे। उन्होंने 42.40 की औसत से 212 रन बनाए।

टॉप 10 बल्लेबाजों में कौन-कौन है शामिल
टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले विराट कोहली अभी भी रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हैं। कोहली अभी रैंकिंग में 11वें पायदान पर हैं। वहीं टॉप 10 में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स के आठवें स्थान पर से खिसकने के बाद दक्षिण अफ्रीका के राइली रूसो सातवें पायदान पर हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। टॉप 5 में चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे और पांचवे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम हैं।

Exit mobile version