ट्विटर ब्लू टिक की फीस के बहाने होने लगी साइबर ठगी, सावधान रहें

लखनऊ। साइबर ठग नित नए बहाने से आमजन के बैंक खातों में सेंध लगा रहे हैं। जब-जब बाजार में किसी तरह का बदलाव आता है, लोगों को उसकी पूरी समझ होने से पहले साइबर अपराधी उसे अपना हथियार बना लेते हैं। ट्विटर की तरफ से ब्लूटिक के लिए शुल्क लेने की बात सामने आते ही साइबर जालसाजों ने ट्विटर अकाउंट वेरीफिकेशन करने नाम पर लोगों को फर्जी ई-मेल भेजने शुरू कर दिए हैं। पुलिस ने लोगों ने सावधानी बरतने की अपील की है।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ब्लू टिक यूजर्स से शुल्क लेने की बात कही है। एलन मस्क ने ट्वीट कर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए आठ डॉलर लेने की घोषणा की है। जिसके बाद साइबर जालसाज ट्विटर यूजर्स को फर्जी ई-मेल भेज रहे हैं। जिसमें यह बताया जा रहा है कि अपनी ब्लूटिक बचाने के लिए यहां संपर्क कर सकते हैं।

यह ई-मेल इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि यूजर्स को इन पर भरोसा हो जाए। इस तरह के फर्जी ईमेल में ट्विटर वार्निंग, गेट ब्लूटिक, बी वेरीफाइड जैसे नाम से भेजे जा रहे हैं। भेजे जा रहे ई-मेल में तरह-तरह के लिंक हैं। अगर कोई यूजर्स ई-मेल में दिए गए लिंक को क्लिक करता है तो अपना डाटा से हाथ धो सकता है। उसके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है।

यूपी साइबर क्राइम के एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह का कहना है कि साइबर क्रिमिनल ब्लूटिक बचाने की जानकारी देने के नाम पर लोगों के पास ईमेल कर रहे हैं और उसमें दिए गए लिंक को क्लिक करने के लिए कह रहे हैं। इस पर कतई भरोसा ना करें और लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक न करें।

Exit mobile version