गुजरात में इसुदान गढ़वी होंगे आम आदमी पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना सीएम कैंडिडेट अनाउंस कर दिया है। गुजरात में इसुदान गढ़वी आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बनाए गए। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का भरोसा जाहिर करते हुए कहा कि वह गुजरात के सीएम कैंडिडेट नहीं, गुजरात के अगला सीएम के नाम की घोषणा कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, ”आम आदमी पार्टी एक नया इंजन है, नई उम्मीद लेकर आई है। नए उम्मीद, नए चेहरे, हम कमरे में बैठकर यह नहीं तय करते कि सीएम कौन होगा। पंजाब में भी यही किया था। भगवंत मान को सीएम कैंडिडेट केजरीवाल ने नहीं, पंजाब की जनता ने चुना था। अब जब लग रहा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। नई पार्टी का कोई सर्वे अनुमान नहीं लगा पाता है। दिल्ली में जब पहली बार हम जीते तो कोई सर्वे हमें एक भी सीट नहीं दे रहा था। गुजरात में सारे सर्वे फेल होंगे, हमारी सरकार बनेगी।”

केजरीवाल ने बताया कि जो नंबर्स जारी किए गए थे। उस पर 16, 48, 500 लोगों का रिस्पॉन्स आया। इनमें से 73 पर्सेंट लोगों ने इशुदान गढ़वी के नाम को लेकर वोट दिया। पंजाब में, इसी तरह की कवायद के बाद आप के सीएम उम्मीदवार के रूप में भगवंत मान के नाम की घोषणा की गई थी। इसी तर्ज पर पार्टी के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव इसुदान गढ़वी को चुना गया है।

16 महीने पहले आप से जुड़े
पिछले साल जब आदमी पार्टी ने गुजरात में संगठन विस्तार की कवायद शुरू की तो इसुदान पत्रकारिता को छोड़कर राजनीति में आ गए। इसुदान गढ़वी ने जून 2021 की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया और कहा कि वे पत्रकारिता छोड़कर जनता के लिए काम करेंगे। इसके बाद उनके राजनीति में आने की अटकलें शुरू हो गईं। इसुदान गढ़वी ने फेसबुक पर लाइव जाकर कयासों का जवाब दिया, लेकिन यह नहीं बताया कि वे किसी पार्टी में शामिल होंगे या फिर नहीं। जून महीने में ही जब अरविंद केजरीवाल गुजरात पहुंचे तो इसुदान आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। आप से जुड़ने के बाद इसुदान ने कहा कि वह सालों से लोगों के सवाल उठाते रहे हैं, लेकिन एक पत्रकार की लक्ष्मण रेखा होती है। एक पत्रकार के रूप में आप लोगों के मुद्दों को उठा सकते हैं लेकिन संविधान के अनुसार, निर्णय लेने की शक्ति निर्वाचित राजनेताओं के पास है। लोगों के कल्याण की शक्ति नेताओं या अधिकारियों के पास है।

दो चरणों में गुजरात के चुनाव
आम आदमी पार्टी ने बृहस्तिवार को गुजरात चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की अपनी 9वीं सूची की घोषणा की, जिसके साथ अब तक घोषित उम्मीदवारों की संख्या 118 हो गई है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होंगे जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

Exit mobile version