बैटिंग पर आने से पहले दिनेश कार्तिक को जमकर कोसा था, आर अश्विन ने सुनाई फाइनल बॉल की अनसुनी कहानी

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 53 गेंदों पर नॉटआउट 82 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच भी बने, लेकिन विनिंग रन निकले थे आर अश्विन के बल्ले से। अश्विन जब बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, तब भारत को एक गेंद पर दो रनों की जरूरत थी। विराट कोहली नॉनस्ट्राइकर एंड पर खड़े थे और अश्विन जब क्रीज पर आए तो उनसे जाकर बात भी की। अश्विन ने आखिरी गेंद से पहले मोहम्मद नवाज की वाइड गेंद और दिनेश कार्तिक के आउट होने पर अपना रिऐक्शन बताया है।

अश्विन ने कहा, ‘जिस समय मैंने देखा कि गेंद लेग साइड पर जा रही है, तभी मैंने सोच लिया था कि मैं इस गेंद को खेलने की कोशिश ही नहीं करूंगा। मैंने गेंद छोड़़ी और हमें वाइड गेंद का एक एक्स्ट्रा रन मिल गया। जैसे ही वह रन मिला मैं बहुत निश्चिंत हो गया था।’ उस वाइड गेंद के एक रन के साथ ही भारत ने पाकिस्तान के स्कोर की बराबरी कर ली थी।

अश्विन ने दिनेश कार्तिक के आउट होने पर कहा, ‘जब मैं बैटिंग के लिए जा रहा था, तो पहले दो मैंने दिनेश कार्तिक को कोसा और फिर सोचा, नहीं… नहीं… हमारे पास अभी भी मौका है, चलो वह करते हैं, जिसके लिए हम यहां आए हैं। फिर मैंने विराट कोहली को देखा, उन्होंने मुझसे काफी सारी बातें कहीं। मुझे बस एक बात लगी, भगवान ने आज विराट को इतना कुछ दिया है, तो वह मुझे कैसे मायूस छोड़ देंगे। फिर मैंने सोचा आखिरी गेंद पर ढंग से बॉल को देखूंगा और गैप में खेल दूंगा। मैंने खुद से यही कहा था। जैसे ही मैंने वह रन लिया मैं इतना खुश था क्योंकि अब कोई मेरे घर पर पत्थर नहीं मारेगा (हंसते हुए।) मुझे लगा भगवान ने अगर विराट को हारिस राउफ की गेंद पर दो छक्के मारने दिए तो मुझे इतना तो करने ही देंगे।’

वहीं मंगलवार सुबह बीसीसीआई ने भारतीय टीम का सिडनी पहुंचने का एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में टीम के सभी खिलाड़ी काफी खुश और पॉजिटिव नजर आ रहे थे। इसी वीडियो में अचानक दिनेश कार्तिक ने एयरपोर्ट पर ही रविचंद्रन अश्विन से कहा, थैंक्स मुझे बचाने के लिए।

इस पर अश्विन ने भी मजेदार जवाब दिया। उन्होंने कहा- अरे यह तो मेरा कर्तव्य था। दोनों क्रिकेटर तमिलनाडु से संबंध रखते हैं और दोनों के बीच अच्छी दोस्ती भी है। इस पर कार्तिक कहते हैं- कूल एंड काम।

दरअसल पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन बनाने थे। पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या आउट हो गए। मैच में 5 गेंद बची थी और दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर एक रन लिया। तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन लिया। अगली गेंद नोबॉल हो गई और कोहली ने छक्का भी जड़ दिया फिर वाइड गेंद रही चौथी गेंद पर कोहली बोल्ड हो गए लेकिन फ्री हिट के चलते कार्तिक और कोहली ने दौड़कर 3 रन ले लिया। अब भारत को मैच जीतने के लिए 2 गेंद पर 2 रन बनाने थे। 5वीं गेंद पर बाएं हाथ के स्पिनर नवाज को लेग साइड पर शॉट खेलने के लिए चक्कर में कार्तिक स्टंप हो गए। उन्होंने 2 गेंद पर एक रन बनाए।

अब टीम इंडिया को एक गेंद पर 2 रन बनाने थे। नए बल्लेबाज आर अश्विन आए। वे आते ही लेग साइड पर खड़े थे। नवाज ने लेग साइड पर गेंद डाली और अश्विन विकेट के अंदर आ गए और यह गेंद वाइड हो गई। इस तरह से मैच बराबरी पर आ गया यानी टीम इंडिया यहां से मैच नहीं हार सकती थी। अब उसे जीत के लिए एक रन चाहिए था। अश्विन ने स्ट्रेट ड्राइव पर शॉट खेलकर टीम को जीत दिला दी।

Exit mobile version