डेंगू मरीज को मौसम्बी का जूस चढाने वाला अस्पताल सील, जांच का आदेश

फाईल फोटो

प्रयागराज। यूपी के प्रयागराज में एक अजीब घटना देखने को मिली, जिसमे डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स की जगह कथित तौर पर मौसम्बी का जूस चढ़ा दिया गया। इसके बाद मरीज की हालत बिगड़ने लगी और कुछ समय बाद उसकी मौत हो गई। अब अस्पताल को सील कर दिया गया और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने जांच के आदेश दिए हैं।

धूमनगंज स्तिथ एक निजी अस्पताल, ग्लोबल हॉस्पिटल में 11 अक्टूबर को डेंगू का एक मरीज प्रदीप पांडेय भर्ती हुआ था। मरीज की हालत थोड़ी गंभीर थी। जांच के बाद पता चला की मरीज का प्लेटलेट्स का स्तर गिरकर 17,000 पर आ गया है और मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाना अनिवार्य है। इसी के चलते मरीज के तीमारदारों को प्लेटलेट्स लाने को कहा गया। मरीज के तीमारदार स्वरूप रानी नेहरु (एसआरएन) चिकित्सालय से पांच यूनिट प्लेटलेट्स लेकर आए लेकिन तीन यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाने के बाद मरीज को दिक्कत हुई तो चिकित्सकों ने प्लेटलेट्स चढ़ाना बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स की जांच करने की कोई सुविधा उनके अस्पताल में नहीं है।

इसके बाद 17 अक्तूबर की सुबह मरीज को दूसरे अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया, जहां 19 अक्तूबर को प्रदीप की मौत गई। मरीज की मौत के बाद परिजनों में इस लापरवाही को लेकर बेहद आक्रोश था, जिसके चलते मरीज के परिजनों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर पूरे मामले को सामने लाया। उन्होंने मरीज को चढ़ाए गए प्लेटलेट्स को फर्जी करार दिया। कहा कि यह मोसंबी का जूस है। इसे मरीज को गलत तरीके से चढ़ाया गया। इनका कहना है कि 17 अक्टूबर को यहां मरीज को भर्ती कराया फिर नौ हजार रुपए में प्लेटलेट्स खरीदा, जिसे चढ़ाने के बाद मरीज की मौत हो गई।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की जानकारी डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक को मिली। वहीं, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि पैकेट में प्लेटलेट्स था या मौसमी का जूस, इसकी जांच के लिए उसे भेजा गया है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस का कहना है कि डेंगू मरीजों को फर्जी प्लाज्मा सप्लाई किए जाने की जांच की जा रही है और कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अस्पताल मालिक और परिजनों में गहराया विवाद
अस्पताल के मालिक सौरभ मिश्रा ने कहा कि जो प्लेटलेट्स मरीज को नहीं चढ़ाए गए, उनकी जांच कराई जानी चाहिए कि ये प्लेटलेट्स कहां से लाए गए। उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स की बोतल पर एसआरएन का स्टिकर लगा हुआ है। डीएम संजय कुमार खत्री ने प्लेटलेट्स की जांच के बारे में पूछे जाने पर कहा कि प्लेटलेट्स की जांच भी हो जाएगी। हम इस पूरे मामले की जांच कराएंगे।

Exit mobile version