यूपी में 7,500 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त, भेजी जाएगी रिपोर्ट

File Photo

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि राज्य में मदरसों का सर्वे पूरा हो चुका है। लगभग 7,500 गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों की पहचान की गई है। बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए सर्वे किया गया था। उन्होंने कहा कि राज्यव्यापी सर्वेक्षण में 7,500 मदरसों में 16 लाख से अधिक छात्रों को शिक्षित किया गया था। इन मदरसों में लगभग 3000 शिक्षक और अन्य कर्मचारी हैं।

मदरसा सर्वे 10 सितंबर 2022 को शुरू हुआ था। ये सर्वे गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों की पहचान करने और उनके धन, आय के स्रोत, उन्हें चलाने वाले संगठनों और उनके पाठ्यक्रम के बारे में विवरण इकट्ठा करने के लिए किया गया था। प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के अनुसार, राज्य में 16,513 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिसमें लगभग 20 लाख छात्र पढ़ रहे हैं। उनमें से 560 उत्तर प्रदेश सरकार से अनुदान लेते हैं।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा, इन (गैर-मान्यता प्राप्त) मदरसों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि जानकारी अभी भी मिल रही है। अगले कुछ दिनों तक बहराइच और गोंडा के बाढ़ प्रभावित इलाकों में सर्वेक्षण जारी रहने की उम्मीद है। उन क्षेत्रों के कर्मचारियों ने सर्वे पूरा करने के लिए कुछ और समय मांगा है, जिसमें भारी बारिश और बाढ़ के कारण देरी हुई है। अक्टूबर की शुरुआत में भारी बारिश के कारण गोरखपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में भी सर्वेक्षण कार्य प्रभावित हुआ था। सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण 15 नवंबर तक किया जाएगा।

इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा, ”हमारी कोशिश होगी कि इन 7,500 मदरसों को जल्द से जल्द मान्यता दी जाए। हम करीब 16 लाख छात्रों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि इन मदरसों के छात्र छोटे-मोटे काम करें। हम छात्रों को मुख्यधारा में लाना चाहते हैं।”

Exit mobile version