कोरोना के नए वैरिएंट हो सकते हैं घातक, भीड़ में जाने से बचें

नई दिल्ली। कोरोना वायरस जिसको लेकर भारत समेत दुनिया के कई देशों में कहा जा रहा था कि अब इसका प्रभाव कम हो गया है और खतरा टल गया है, वह खतरा टला नहीं है। कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने लोगों को आगाह किया है। उनका कहना है कि बाहर जाने वाले लोगों को सतर्कता बरतनी होगी। डॉक्टरों ने भीड़ में जाने से पहले मास्क लगाने व बुजुर्ग लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही बाहर जाने की सलाह दी है।

सीआईआई पब्लिक हैल्थ काउंसिल के चेयरमैन और एम्स दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, ”कोरोना के नए वैरिएंट आने की संभावनाएं हैं। कोरोना के नए वैरिएंट बदलाव के साथ आते हैं। अब स्थिति बदल गई है, इससे पहले टीकाकरण नहीं हुआ था लेकिन अब लोगों को वैक्सीन लग चुकी हैं और वायरस के खिलाफ उनमें प्रतिरोधकता विकसित हो चुकी है।” उन्होंने आगे कहा, ”अगर आप बाहर खासकर भीड़ वाले स्थानों में जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। उच्च जोखिम वाले और बुजुर्ग लोगों को बाहर जाने से बचना चाहिए क्योंकि उनके संक्रमित होने की संभावना ज्यादा है। ऐसी संभावना कम है कि लोग अस्पताल में भर्ती होंगे या आईसीयू में भर्ती होंगे।”

ओमीक्रोन के यह दो नए सब-वेरिएंट को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इनमें तेजी से फैलने की पूरी क्षमता है और दिवाली तक कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अगले कुछ दिनों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि दिवाली के आसपास लोगों की भीड़ एक साथ जुट रही है जिससे संक्रमण अधिक फैलने की आशंका है। नए वेरिएंट के मामले को देखते महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सतर्क किया है। इसके साथ ही लोगों को सावधानी बरतने की अपील भी की है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि नए सब वेरिएंट के केस पाए जाने के बाद सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।

भारत में BQ.1 की एंट्री, कोरोना की बढ़ सकती है रफ्तार
सोमवार को पुणे में ओमीक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट BQ.1 का मामला सामने आया है। इससे पहले गुजरात में BF.7 वेरिएंट मिला था। वैज्ञानिकों का कहना है कि BQ.1 और BF.7 दोनों में म्यूटेशन होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। BA.5 भारत में कोविड के 5% से कम मामलों के लिए वहीं Omicron के अन्य वेरिएंट BA.2 और इसके सब वेरिएंट से BA.2.75 की वजह से कोरोना के मामले कहीं अधिक बढ़े।

Exit mobile version