गाजियाबाद: जिला उद्योग बन्धु बैठक संपन्न, डीएम ने अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश

गाजियाबाद। ईएसआईसी अस्पताल साहिबाबाद में बीमित श्रमिकों का इलाज हो या औद्योगिक क्षेत्रों की स्ट्रीट लाइट की दयनीय स्थिति। श्रम विभाग के अधिकारियों की इंस्पेक्टरगीरी हो या बोरवेल के पंजीकरण को लेकर पोर्टल की अव्यवहारिकता। औद्योगिक समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी राकेश सिंह दिखे पूरी तरह गंभीर नजर आए।

उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान के कुशल संयोजन तथा जिलाधिकारी राकेश सिंह की प्रभावी अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में किया गया। जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं औद्योगिक संगठनों व इकाइयों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में गाजियाबाद इण्डस्ट्रीज फेडरेशन के महासचिव अनिल गुप्ता ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्रों में हजारों महिलाएँ काम करती हैं। किन्तु अधिकांश स्ट्रीट लाइटों के खराब होने के कारण इनकी सुरक्षा दाँव पर लगी होती है। इन लाइटों का रख-रखाव बहुत खर्चीला न होने के बावजूद नगर निगम द्वारा इन्हें ठीक न कराया जाना बेहद आपत्तिजनक है। उन्होंने पथ प्रकाश की दयनीय स्थिति दिखाने के लिए उपायुक्त उद्योग को शाम के समय क्षेत्र भ्रमण के लिए आग्रह किया, जिसे उपायुक्त उद्योग ने स्वीकार कर शीघ्र ही क्षेत्र में आने का वचन दिया।

ट्रिपिंग की समस्या का जल्द समाधान करे विद्युत विभाग
मनोहरलाल हीरालाल लिमिटेड के निदेशक उपेन्द्र गोयल ने बिजली की ट्रिपिंग की समस्या से अवगत कराया। उन्होंने क्षमता से अधिक कनेक्शन करने का विद्युत विभाग पर आरोप लगाते हुए इसे ट्रिपिंग के प्रमुख कारणों में से एक माना। जिस पर विद्युत विभाग ने बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश के चलते ट्रिपिंग अधिक हुई है। अब स्थिति में कुछ सुधार है, आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर हो जाएगी। जिलाधिकारी ने क्षमता से अधिक कनेक्शन स्वीकृत करने पर फटकार लगाते हुए इस संबंध में आवश्यक जांच करने तथा ट्रिपिंग को रोकने के निर्देश दिए।

ईएसआईसी अस्पताल का औचक निरीक्षण करेंगे
ईएसआईसी अस्पताल साहिबाबाद में बीमित श्रमिकों की भर्ती, इलाज तथा प्रसूति आदि की लचर व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी काफी गंभीर दिखाई दिये। उन्होंने ईएसआईसी अस्पताल कि प्रतिनिधियों को अनियमितताओं व अव्यवस्थाओं को शीघ्र सही करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि वे स्वयं शीघ्र ही अस्पताल का औचक निरीक्षण करेंगे।

नियम के विरुद्ध पार्किंग शुल्क वसूलना अवैध, निगम करे कार्यवाही
अमृत स्टील कम्पाउण्ड इण्डस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यभूषण अग्रवाल ने बताया कि पार्किंग ठेकेदार इकाइयों के सामने व परिसर में लोडिंग अनलोडिंग कर रहे वाहन चालकों से जबरन पार्किंग शुल्क वसूल रहे हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के प्रतिनिधियों को कहा कि यह सुनिश्चित करें कि नियम के विरुद्ध जबरन पार्किंग शुल्क न लिया जाय। पार्किंग के लिए आवश्यक स्थान का चिन्हीकरण किया जाए। साथ ही शुल्क पर्ची पर पार्किंग संबंधित आवश्यक तथ्य छपे होने चाहिए।

इंस्पेक्टरगीरी पर उपश्रमायुक्त कसें नकेल
गाजियाबाद इण्डस्ट्रीज फेडरेशन के अध्यक्ष अरुण शर्मा ने जानकारी दी कि श्रम विभाग के कुछ अधिकारी बिना किसी अनुमति के औद्योगिक इकाइयों का निरीक्षण करने पहंुच रहे हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने उपश्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि श्रम विभाग का कोई भी अधिकारी उद्यमियों का उत्पीड़न न कर सके।

प्राप्त आवेदनों का आईजीएल शीघ्र करे कनेक्शन
इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन गाजियाबाद चैप्टर के अध्यक्ष राकेश अनेजा ने बताया कि आवेदन एवं भुगतान करने के बावजूद आई0जी0एल0 द्वारा कनेक्शन नहीं किया जा रहा है। जिस पर आईजीएल ने ऐसे सभी प्रकरण संज्ञान में लाकर शीघ्र कनेक्शन करने के लिए आश्वस्त किया।

बिचौलियों की संभावना को समाप्त करने के लिए संगठन प्रतिनिधियोें को आवेदन प्रक्रिया में प्रशिक्षित करे भूगर्भ जल विभाग
गाजियाबाद इण्डस्ट्रीज फेडरेशन के कार्यालय सचिव केशरी कुमार मिश्र ने अवगत कराया कि औद्योगिक इकाइयों में स्थापित बोरवेल्स के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन में कई जटिलताएं एवं अव्यवहारिकताएँ हैं। जिसके कारण उद्यमियों को किसी मध्यस्थ की सहायता लेनी पड़ती है। जिस पर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने अधिशासी अभियन्ता हरिओम को शिविर लगाकर औद्योगिक संगठनों एवं इकाइयों के प्रतिनिधियों को आवेदन के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। अधिशासी अभियन्ता ने आगामी दीपावली से पूर्व प्रशिक्षण शिविर लगाने की वचनबद्धता प्रकट की।

अधिकारी, उद्यमी एवं संगठन प्रतिनिधि रहे उपस्थित
बैठक में जहाँ क्षेत्राधिकारी पुलिस कवि नगर, परियोजना निदेशक नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, निदेशक हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, मुख्य अभियंता नगर निगम, उप महाप्रबंधक यूपीएसआईडीए, क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीएसआईडीए, उप श्रम आयुक्त श्रम विभाग, मुख्य अभियंता गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल ग्रामीण क्षेत्र गाजियाबाद, सहायक निदेशक कारखाना गाजियाबाद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया; वहीं गाजियाबाद इंडस्ट्रीज फेडरेशन के अध्यक्ष अरुण शर्मा, महासचिव अनिल गुप्ता, का. सचिव केशरी कुमार मिश्र सहित इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के गाजियाबाद चैप्टर अध्यक्ष राकेश अनेजा, अमृत स्टील कम्पाउण्ड इण्डस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन अध्यक्ष सत्य भूषण अग्रवाल, स्वदेशी पॉलीटैक्स कम्पाउण्ड इण्ड0 एरिया एसोसिएशन अध्यक्ष अजीत सिंह नन्दा, उद्यमी उपेन्द्र गोयल, साहिबाबाद इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version