सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने संभाला पदभार, बोले- चुनौतियों का मिलकर करेंगे मुकाबला

नई दिल्ली। देश के नवनियुक्त सीडीएस जनरल अनिल चौहान आज पदभार संभाल लिया। उन्हें जनरल बिपिन रावत के एक हेलिकाप्टर हादसे में निधन के करीब नौ माह बाद नया सीडीएस नियुक्त किया गया।

सीडीएस ने साउथ ब्लॉक, दिल्ली में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसस पहले वह अपने पिता के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक गए और वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से बात करते हुए जनरल चौहान ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि आज मैं भारतीय सेनाओं के प्रमुख पद पर कार्यभार संभालने जा रहा हूं। भारत सरकार, तीनों सेनाओं की आशाओं को पूरा करने की कोशिश करूंगा। हमारे सामने सुरक्षा संबंधी जो भी चुनौतियां और मुश्किलें हैं उसको साझा रूप से दूर करने की कोशिश करेंगे।’

बालाकोट एयर स्ट्राइक के वक्त डीजीएमओ थे
लेफ्टिनेंट जनरल चौहान (सेवानिवृत्त) 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान सेना के सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) थे। उस वक्त भारतीय सेना ने पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में पाकिस्तान के अंदर घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्रों को तबाह कर दिया था।

भारत के दूसरे सीडीएस के रूप में कार्यभार संभालने के बाद वे चार सितारा जनरल का पद ग्रहण करेंगे। वे फोर-स्टार रैंक में सैन्य सेवा में लौटने वाले पहले सेवानिवृत्त थ्री-स्टार अधिकारी हैं। गत वर्ष सेना की पूर्वी कमान के कमांडर के पद से सेवानिवृत्ति के बाद वे एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में सैन्य सलाहकार के रूप में कार्यरत थे।

Exit mobile version