छात्रा के सवाल पर महिला IAS का अटपटा जवाब- आज सैनिटरी पैड, कल निरोध मांगोगे, पाकिस्तान चले जाओ

पटना। बिहार की राजधानी पटना में एक सरकारी कार्यक्रम में महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर का एक विवादित बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक हरजोत कौर ने इस कार्यक्रम में शामिल छात्राओं की शिकायतों और सवालों पर एक से बढ़कर एक अटपटे जवाब दिए। किसी से कहा कि पाकिस्तान चली जाओ। किसी से कहा कि आज सैनिटरी पैड मांग रही हो, कल को निरोध मांगोगी।

महिला एवं बाल विकास निगम, यूनिसेफ, सेव द चिल्ड्रेन और प्लान इंटरनेशनल ने ‘सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार: टुवर्ड्स एन्हान्सिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल चाइल्ड’ विषय पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया था। इस वर्कशॉप में एक लड़की ने पूछा कि क्या सरकार 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड नहीं दे सकती? इस पर महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा ने विवादित जवाब दिया।

‘कल को कंडोम भी लोग मांगने लगेंगे’
हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि 20-30 रुपये का सेनेटरी पैड दे सकते हैं। कल को जींस-पैंट दे सकते हैं, परसों जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? आईएएस अधिकारी आगे कहती हैं कि जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो कल को कंडोम भी लोग मांगने लगेंगे, तो वो भी देंगे। आईएएस अधिकारी के जवाब का काउंटर करते हुए छात्रा कहती है कि लोगों के वोट से सरकार बनती है। इस पर अधिकारी ने कहा कि यह मूर्खता की पराकाष्ठा है। वोट मत करो। पाकिस्तान जाओ।

पाकिस्तान वाली टिप्पणी पर छात्रा ने कहा कि मैं भारतीय हूं। मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं? आगे महिला अधिकारी कहती हैं कि क्या आप पैसे और सेवाओं के लिए वोट करते हैं? सीनियर आईएएस अधिकारी और छात्रा के बीच हुई बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। आईएएस अधिकारी के जवाब से हर कोई हैरान है।

‘बहुत सी चीजें मांगते रहेंगे, तो कैसे काम चलेगा?’
वहीं, कार्यक्रम में एक लड़की ने कहा कि स्कूल का शौचालय टूटा है। अक्सर लड़के भी घुस जाते हैं। शौचालय न जाना पड़े, इसलिए कम पानी पीते हैं। इस पर हरजोत कौर ने जो जवाब दिया, उसे सुनकर हर कोई हैरान रह गया। उन्होंने कहा कहा कि यह बताओ, तुम्हारे घर में अलग से शौचालय है। अगर आप अलग-अलग जगहों पर बहुत सी चीजें मांगते रहेंगे, तो कैसे काम चलेगा? इसके बाद आईएएस अधिकारी कहती हैं कि लड़कियों, तुम्हें अपनी सोच बदलनी होगी। आपको यह तय करना होगा कि आप भविष्य में खुद को कहां देखना चाहते हैं। यह निर्णय आपको करना है। सरकार आपके लिए यह नहीं कर सकती।

आईएएस अधिकारी हरजोत कौर कौन हैं?
हरजोत कौर 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इस वक्त महिला विकास निगम के प्रबंध निदेशक हैं। खान और भू-विज्ञान विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्य कर चुकी हैं। इससे पहले वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं।

Exit mobile version