मणिपुर में नीतीश कुमार को झटका, जदयू के पांच विधायक भाजपा में हुए शामिल

बिहार सीएम नीतीश कुमार

इम्फाल। पीएम पद की दावेदारी कर रहे नीतीश कुमार को मणिपुर में झटका लगा है। उनकी पार्टी जनता दल यूनाईटेड के पांच विधायक शुक्रवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं।

मणिपुर विधानसभा के सचिव के मेघजीत सिंह ने इसको लेकर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष ने संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत जेडीयू के पांच विधायकों के बीजेपी में विलय को स्वीकार किया है। साथ ही उनके इस फैसले पर प्रसन्नता भी जताई है। जेडीयू के जिन पांच विधायकों ने बीजेपी का दामन थामा उनके नाम हैं- केएच जॉयकिशन, एन सनाते, मोहम्मद अछबउद्दीन।

इनके अलावा पूर्व पुलिस महानिदेशक एएम खाउटे और थांगजाम अरूणकुमार भी बीजेपी में गए हैं। खाउटे और अरूणकुमार ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी से टिकट की मांग की थी। हालांकि, इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली तो दोनों ने जदयू के टिकट पर चुनाव में दावेदारी की और जीत गए।

गौरतलब है कि मणिपुर में मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीतने वाले जनता दल (यूनाइटेड) ने सरकार गठन के लिये भाजपा को अपना समर्थन दिया था। हालांकि चुनाव में भाजपा ने बहुमत के लिए जरूरी सीट हासिल की थीं। जद(यू) ने एक बयान में कहा था, ”मणिपुर की जनता के हित में जद (यू) ने सरकार के गठन के लिये भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है।”

बयान में कहा गया है, ”जद (यू) भाजपा से पार्टी को मिले जनादेश का सम्मान करने और लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने की अपील करती है।” पार्टी ने कहा कि छह नवनिर्वाचित विधायकों ने के.जयकिशन सिंह को अपना नेता चुना है। इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी है।

Exit mobile version